अग्नि आलोक

ब्रेकिंग समाचार -रामनवमी के लिए तैयार अयोध्या:सलमान के घर के बाहर फायरिंग के दोनों आरोपी गुजरात से गिरफ्तार;आज से बंद हो रही है ये मोबाइल कॉलिंग सर्विस, पहली बार चुनाव मैदान में वीरप्पन की बेटी

Share

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से राहत नहीं मिली है।कोर्ट ने ईडी को 24 अप्रैल तक अपना जवाब देने को कहा है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि भाजपा के चुनावी घोषणापत्र में गरीबों के लिए कुछ नहीं है।पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सोमवार को तिहाड़ जेल में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की।आज जम्मू कश्मीर के सोनमर्ग में कई जगहों पर बर्फबारी हुई है। दिल्ली की एक अदालत ने कथित दिल्ली आबकारी नीति घोटाले से जुड़े भ्रष्टाचार के मामले में गिरफ्तार भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की नेता के. कविता को सोमवार को 23 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

17 अप्रैल 2024 को देशभर में रामनवमी मनाई जाएगी। इस बार की रामनवमी बेहद खास है। क्योंकि 500 वर्षों के लंबे इंतजार के बाद पहली बार प्रभु श्रीराम के जन्म स्थान अयोध्या में बने भव्य महल में राम नवमी मनाई जाएगी। राम नवमी के दिन उत्सव मनाने के लिए राम नगरी को सजाया गया है। प्रभु श्री राम का भव्य मंदिर फूलों और रंग-बिरंगी रोशनी से जगमगाने लगा है। श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट की ओर मंदिर की तस्वीरें जारी की गई हैं। 

वहीं, रामनवमी के दिन राम लाल भक्तों को 19 घंटे दर्शन देंगे श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने केवल राम जन्मोत्सव के दिन यानी 17 अप्रैल को ही दर्शन की अवधि बढ़ाने का निर्णय लिया है। राम जन्मोत्सव के दिन सुबह 3:30 बजे से ही भक्त दर्शन के लिए लाइन में लग सकेंगे। रात 11 बजे तक श्रृंगार, राग-भोग व दर्शन साथ-साथ चलते रहेंगे।

रामनवमी मेले में श्रद्धालुओं को दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी देते हुए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि बताया कि श्रीराम नवमी महोत्सव के दौरान मंगला आरती के बाद ब्रह्म मुहूर्त में अति प्रातः 3:30 बजे से अभिषेक, श्रृंगार एवं दर्शन साथ-साथ चलते रहेंगे। श्रृंगार आरती प्रातः 5:00 बजे होगी। श्री रामलला का दर्शन एवं सभी पूजा-विधि यथावत साथ-साथ चलती रहेगी। भगवान को भोग लगाने के लिए समय-समय पर अल्प-काल को पर्दा रहेगा। रात्रि 11:00 बजे तक दर्शन का क्रम पूर्ववत चलता रहेगा। इसके बाद परिस्थिति अनुसार भोग एवं शयन आरती होगी।

तीर्थ क्षेत्र की ओर से बताया गया कि रामनवमी पर शयन आरती के बाद मंदिर निकास मार्ग पर प्रसाद मिलेगा। दर्शनार्थी अपना मोबाइल, जूता, चप्पल, बड़े बैग एवं प्रतिबंधित सामग्री आदि मंदिर से दूर सुरक्षित रखकर आएं। बताया कि वीआईपी दर्शन पर रोक एक दिन बढ़ा दी गई है अब 19 अप्रैल तक वीआईपी दर्शन पर रोक रहेगी। सुगम दर्शन पास, वीआईपी दर्शन पास, मंगला आरती पास, श्रृंगार आरती पास एवं शयन आरती पास नहीं बनेंगे।

16 व 18 अप्रैल को सुबह 6 बजे से होंगे दर्शन
राम मंदिर निर्माण के प्रभारी गोपाल राव ने बताया कि 16 और 18 अप्रैल को रामलला का दर्शन सुबह 6 बजे से ही शुरू हो जाएगा। अभी रामलला के दर्शन 6:30 बजे की श्रृंगार आरती के बाद शुरू होते हैं।

रामनवमी पर होगी खास सुरक्षा 
राम नवमी के मौके पर अयोध्या में लगने वाले मेला और आने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के साथ ही उनकी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। इसके लिए पुलिस और प्रशासन के अधिकारी मिलकर तैयारी कर रहे हैं। इसी कड़ी में मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में शनिवार को लोकभवन में गृह विभाग समेत सभी संबंधित विभाग के अधिकारियों ने अयोध्या के रामनवमी मेले की तैयारियों की समीक्षा की।

तमिलनाडु के जंगलों में दुर्दांत चंदन तस्कर वीरप्पन की बेटी विद्या वीरप्पन नाम तमिलार काचि के टिकट पर कृष्णागिरी से चुनाव मैदान में हैं। विद्या पहली बार चुनाव लड़ रही हैं। उनकी पार्टी एनटीके भी आज तक सांसदी या विधानसभा, किसी भी चुनाव में एक भी सीट नहीं जीती है। ऐसे में यह विद्या व एनटीके दोनों का सियासी खाता खोलने का दांव है। पेशे से वकील विद्या ने 2020 से भाजपा के साथ राजनीति का सफर शुरू किया था। कुछ ही समय बाद उन्हें भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) का उपाध्यक्ष और उसके बाद तमिलनाडु में भाजपा पिछड़ा मोर्चा का उपाध्यक्ष बनाया गया। हाल ही में वह भाजपा छोड़कर एनटीके में शामिल हुई हैं और पार्टी ने उन्हें कृष्णागिरी से उम्मीदवार बनाया है।

विद्या ने वकालत की पढ़ाई बंगलूरू से पूरी की है। पहली बार सांसदी लड़ रहीं विद्या ने साफ कर दिया है कि उनका पूरा फोकस पढ़े लिखे युवाओं के लिए रोजगार, किसानों के लिए जल की उपलब्धता जैसे स्थानीय मुद्दों पर होगा।

पिता वीरप्पन को मानती हैं प्रेरणा
विद्या अपने पिता वीरप्पन को प्रेरणा मानती हैं। उनका कहना है कि उनके पिता को कितना भी दुर्दांत अपराधी माना जाए, लेकिन उनके साथ रहे लोग उनके बारे में जो भी बताते हैं, उसे सुनकर उनका जीवन प्रेरणा देता है। वह जब भी मुश्किल में होती हैं तो पिता के जीवन की उन्हीं बातों को याद करती हैं और समाधान खोज लेती हैं। विद्या ने अपनी उतार-चढ़ाव भरी परवरिश में चुनौतियों का सामना करना सीखा। मुश्किल दौर के बीच उन्होंने पढ़ाई को अहमियत दी और कुछ बनने की महत्वाकांक्षा रखी। उन्होंने जितना संभव हो उतना पढ़ने का प्रयास किया और वकालत की।

राजनीतिक समीकरण भी बेजोड़
विद्या के छोटे सियासी सफर में राजनीतिक समीकरण बेजोड़ रहा। विद्या ने भाजपा से राजनीति की शुरुआत की। उन्हें सार्वजनिक रूप से वीरप्पन की ओर से क्षमादान की वकालत करने वाली पट्टाली मक्कल काची पार्टी (पीएमकेपी) का भी समर्थन है। अब वह तमिल आंदोलन के दौरान बनी एनकेटी ने टिकट दिया है। विद्या ने अपनी मां की आपत्तियों के बावजूद ईसाई दलित व्यक्ति से अंतर्जातीय शादी की है।

सलमान के घर के बाहर फायरिंग के दोनों आरोपी गुजरात से गिरफ्तार;

अभिनेता सलमान खान के मुंबई स्थित आवास के बाहर गोली चलाने के दोनों आरोपी गुजरात के भुज से गिरफ्तार कर लिए गए हैं। मामले की जांच कर रही मुंबई क्राइम ब्रांच की टीम को यह बड़ी सफलता देर रात मिली। खबर के मुताबिक गुजरात पुलिस की टीम ने पश्चिमी कच्छ से दोनों को गिरफ्तार करने की पुष्टि की है। मुंबई क्राइम ब्रांच दोनों आरोपियों को लेकर मंगलवार सुबह रवाना होगी। दोनों से मुंबई में पूछताछ की जाएगी। बता दें कि अभिनेता सलमान के आवास के बाहर बाइक पर सवार दो लोगों ने रविवार को फायरिंग की थी। इस मामले में गैंगस्टर लॉरेंस विश्ननोई से जुड़े लोगों का नाम भी सामने आया है।

सलमान को कगैंगस्टर लॉरेंस के भाई अनमोल ने पुर्तगाल से दी धमकी
सलमान खान से जुड़े एक अन्य अहम घटनाक्रम में एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, शूटरों ने कुछ दिन पहले बांद्रा में सलमान के आवास गैलेक्सी अपार्टमेंट की रेकी की थी। पुलिस को संदेह है कि अनमोल ने फेसबुक पोस्ट डालने के लिए वीपीएन (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) का इस्तेमाल किया था। पुलिस के मुताबिक बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान के घर फायरिंग की जिम्मेदारी लेने वाली धमकी भरी फेसबुक पोस्ट गैंगस्टर लॉरेंस के भाई अनमोल ने पुर्तगाल से की थी।

आज जम्मू कश्मीर के सोनमर्ग में कई जगहों पर बर्फबारी हुई है।

पीएम मोदी के पास है दूरदर्शी नेतृत्व- गोवा के सीएम प्रमोद सावंत

आज नागपुर में गोवा के सीएम प्रमोद सावंत ने कहा कि पीएम मोदी के पास दूरदर्शी नेतृत्व है। उन्होंने आने वाले 25 साल की सोच सामने रखी है। इसलिए मैं सभी मतदाताओं को आह्वान करता हूं कि देश के 25 साल के लिए पीएम मोदी को फिर से एक बार वोट दें और अबकी बार 400 पार के नारे को सत्य करें।

यदि आप देश की आजादी की रक्षा करना चाहते हैं, तो भाजपा को (सत्ता से) हटा दें- ममता बनर्जी (पश्चिम बंगाल की सीएम)

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि यदि आप देश की आजादी की रक्षा करना चाहते हैं, तो भाजपा को (सत्ता से) हटा दें, तभी देश स्वतंत्र रहेगा। अगर यह पार्टी आगामी चुनाव जीत जाती है तो भविष्य में देश में कोई चुनाव नहीं होंगे। यह निरंकुश सरकार है। वे देश में एक नेता, एक राष्ट्र, एक भाषण, एक भोजन चाहते हैं।

इस बार भाजपा का सफाया होने जा रहा है – अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने आज फिर से भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि इस बार भाजपा का सफाया होने जा रहा है। किसान और नौजवान समाजवादी पार्टी और INDIA गठबंधन के साथ खड़े दिखाई दे रहे हैं।इनकी सरकार की पहचान है लूट और झूठ, इसके अलावा इनकी कोई पहचान नहीं है।

अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से नहीं मिली राहत

शराब घोटाले में जेल में बंद अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से राहत नहीं मिली है। केजरीवाल ने प्रचार करने के लिए शीर्ष अदालत से राहत की मांग की थी। कोर्ट ने कहा कि वह इतनी जल्दी इस मामले की सुनवाई नहीं कर सकता है। कोर्ट ने ईडी को इस मामले में नोटिस जारी किया है। 27 अप्रैल को केजरीवाल अपना पक्ष रखेंगे। 29 अप्रैल को इस मामले की अगली सुनवाई होगी।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान AAP संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मिलने तिहाड़ जेल पहुंचे।

लालू यादव का बीजेपी पर निशाना

राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने कहा, “काफी घबराहट है, ये(भाजपा) 400 पार की बात घबराहट में कर रहे हैं….इनके नेता खुले में बोल रहे हैं कि हम संविधान को बदल देंगे। ये बाबसाहेब अंबेडकर के द्वारा बनाया गया संविधान है…जो भी संविधान को बदलने की कोशिश करेगा देश की दलित, पिछड़े और गरीब जनता इनकी आंख निकाल लेगी..देश की जनता माफ नहीं करेगी…ये तानाशाही लाना चाहते हैं, संविधान को बदलने का मतलब है लोकतंत्र को बदलना…”

आज से बंद हो रही है ये मोबाइल कॉलिंग सर्विस

स्मार्टफोन यूजर्स के लिए एक जरूरी सूचना है, क्योंकि आज से देशभर में यूएसएसडी बेस्ड कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस को बंद किया जा रहा है। डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम यानी DoT की ओर से आदेश दिया गया है, जिसके तहत टेलिकॉम कंपनियां जैसे एयरटेल, जियो और वोडाफोन आइडिया को यूएसएसडी कोड बेस्ड जैसे *401# कॉल फॉरवर्डिंग फीचर को बंद करना होगा। यह नियम 15 अप्रैल 2024 यानी आज से देशभर में लागू हो रहा है।

क्यों बंद की जा रही है ये कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस
दूरसंचार विभाग की मानें, तो यूएसएसडी बेस्ड कोड की मदद से ऑनलाइन फ्रॉड को अंजाम दिया जा रहा था। वैसे तो इस कोड बेस्ड सर्विस को यूजर्स की सुविधा के लिए रोलआउट किया गया था। लेकिन स्कैमर्स ने इस कोड को गलत तरीके से इस्तेमाल करके फ्रॉड को अंजाम दे रहे थे। ऐसे में इस सर्विस को 15 अप्रैल से 2024 से पूरी तरह से बंद करने का आदेश जारी किया गया है। इसके अलावा सरकार ने यूजर्स की मदद से के लिए टेलिकॉम कंपनियों को कॉल फॉरवर्डिंग फीचर की जगह एक अन्य ऑप्शन की तलाश करने का सुझाव दिया है।

क्या है USSD कोड
यह एक शार्ट कोड होता है जैसे *401#, इस तरह के कोड की मदद से फोन में बैलेंस चेक किया जा सकता है। साथ ही कॉलबैक सर्विस, मनी रिलेटेड सर्विस की जानकारी हासिल की जा सकती है। इसकी मदद से IMEI नंबर का पता लगाया जा सकता है। इतना ही नहीं, कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस की मदद से आप अपने नंबर पर आने वाली कॉल को दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड कर सकते थे। इसके लिए आपको अपने मोबाइन नंबर पर *401# डॉयल करना होता था।

Exit mobile version