अग्नि आलोक

ब्रेकिंग समाचार -केरल की सारिका और पार्वती , दिव्यांगता को मात दे पास की देश की सबसे कठिन परीक्षा 

Share

कोटद्वार में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि 500 साल के बाद रामलला अपना जन्मदिन टेंट के बजाय भव्य मंदिर में मनाने वाले हैं। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को योग गुरु रामदेव, उनके सहयोगी बालकृष्ण और पतंजलि आयुर्वेद को भ्रामक विज्ञापन मामले में सार्वजनिक माफी मांगने के लिए एक सप्ताह का समय दिया।श्रीनगर शहर के बाहरी इलाके में मंगलवार को एक नाव के झेलम नदी में पलट जाने से चार लोगों की मौत हो गई।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विपक्ष पर अफवाहें फैलाकर देश के संविधान को राजनीतिक हथकंडे के तौर पर इस्तेमाल करने का आरोप लगाते हुए मंगलवार को कहा कि यह चुनाव उन्हें सजा देगा जो संविधान के खिलाफ हैं

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के परिणाम मंगलवार को जारी हो गए। जिसके बाद केरल से दो महिलाएं चर्चा का विषय बनी हुई हैं। दोनों दिव्यांग हैं लेकिन दोनों ने कठिनाइयों को मात देकर सबसे कठिन मानी जाने वाली यूपीएसी परीक्षा उतीर्ण की है। साथ ही देश के हर नौजवान के लिए मिसाल भी बन गई हैं।संघ लोक सेवा की ओर से मंगलवार को घोषित परिणामों के अनुसार सारिका अपने दाहिने हाथ का उपयोग करने में असमर्थ हैं। वह मोटर चालित व्हील-चेयर को नियंत्रित करने के लिए अपने बाएं हाथ का उपयोग करती हैं।

सबसे पहले बात करेंगे उत्तरी केरल के जिले कोझीकोड की रहने वाली सारिका की, जो जन्म से ही सेरेब्रल पाल्सी से पीड़ित हैं। दृढ़ इच्छाशक्ति और कड़ी मेहनत से उन्होंने 2024 में देश की सबसे कठिन भारतीय सिविल सेवा परीक्षा में सफलता हासिल की। उन्होंने ऑल इंडिया जनरल मेरिट लिस्ट में 922वीं रैंक हासिल की है।

संघ लोक सेवा की ओर से मंगलवार को घोषित परिणामों के अनुसार सारिका अपने दाहिने हाथ का उपयोग करने में असमर्थ हैं। वह मोटर चालित व्हील-चेयर को नियंत्रित करने के लिए अपने बाएं हाथ का उपयोग करती हैं। उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में परीक्षा उत्तीर्ण की। उन्होंने कहा, मुझे उम्मीद थी कि मैं इसे पास कर लूंगी। मुझे खुशी है कि मैं ऐसा कर पाई। मेरे पास अपनी खुशी व्यक्त करने के लिए शब्द नहीं हैं। सारिका ने कहा कि उन्होंने स्नातक होने के बाद ही सिविल सेवाओं को चुनने का फैसला किया और अपने परिवार, दोस्तों और शिक्षकों के समर्थन की बदौलत इसे पास करने की उपलब्धि हासिल करने में सफल रहीं।

सलमान खान के घर गोलीबारी की घटना में बेटे के शामिल होने पर आरोपी के पिता ने हैरानी जताई

बिहार के पश्चिम चंपारण जिले के गौनाहा थाना क्षेत्र महसी गांव निवासी और मुंबई पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए सागर पाल के पिता जोगिंदर शाह ने मंगलवार को कहा कि जब उन्हें मुंबई में सलमान खान के घर के बाहर गोलीबारी में अपने पुत्र की संलिप्तता के बारे में पता चला तो वे हैरान रह गए। मुंबई पुलिस ने सागर पाल और विक्की गुप्ता को 14 अप्रैल को मुंबई के बांद्रा इलाके में स्थित अभिनेता के घर गैलेक्सी अपार्टमेंट के बाहर गोलीबारी की घटना के सिलसिले में गिरफ्तार किया है।

महाराष्ट्र में NDA क्लीन स्वीप करेगी – मनोज तिवारी

भाजपा नेता मनोज तिवारी ने आज कहा कि महाराष्ट्र में NDA क्लीन स्वीप करेगी। महाराष्ट्र का बच्चा-बच्चा और हर मतदाता समझ चुका है कि पीएम नरेंद्र मोदी इस देश के भाग्य का, महिलाओं, बेटियों, किसानों और युवाओं के भाग्य का उदय करते हैं। डॉ. बीआर अंबेडकर के सोच, मन की बातों और उनके प्रयासों को पूरा करने वाले सिर्फ पीएम मोदी हैं।

कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला पर ECI का एक्शन, 48 घंटे तक लगाई प्रचार पर रोक

भाजपा नेता हेमा मालिनी पर विवादित टिप्पणी के लिए कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला को 16 अप्रैल, 2024 को शाम 6 बजे से 48 घंटे के लिए प्रचार करने से रोक दिया।

बॉलीवुड एक्टर सलमान खान के घर पहुंचे महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे

यूपीएससी फाइनल का रिजल्ट जारी, देखिए टॉप-10 में कौन-कौन

देश की सबसे कठिन परीक्षा यानि कि यूपीएससी सिविल सर्विसेज 2024 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। जिन अभ्यर्थियों ने इंटरव्यू दिया था, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं। आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर रिजल्ट चेक करने का स्टेप्स दिया गया है।

Exit mobile version