Site icon अग्नि आलोक

ब्रेकिंग समाचार –  लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नामांकन आज से, आज से 25 शेयरों की खरीद बिक्री पर उसी दिन सेटलमेंट,आज सैन्य कमांडर वैचारिक मुद्दों पर करेंगे मंथन,गढ़ माने जाने वाली रायबरेली-अमेठी पर कांग्रेस अब भी मौन

Share

भारत ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर अमेरिकी विदेश विभाग के एक अधिकारी की टिप्पणी को लेकर बुधवार को अमेरिका की एक वरिष्ठ राजनयिक को तलब किया और कड़ा विरोध दर्ज कराया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उन 40 स्टार प्रचारकों में शामिल हैं जो लोकसभा चुनाव के दौरान बिहार में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए प्रचार करेंगे।छत्तीसगढ़ : मुठभेड़ में दो महिला नक्सलियों समेत छह नक्सली ढेर,शुभमन गिल पर धीमी ओवर गति के लिए 12 लाख रुपये का जुर्माना,छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में बुधवार को सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में दो महिला नक्सली समेत छह नक्सलियों को मार गिराया है।

 दूसरे चरण के चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया आज से, मेरठ-मथुरा सहित ये सीटें हैं शामिल

निर्वाचन आयोग लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज अधिसूचना जारी करेगा। इसके साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। उम्मीदवार आज से अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे। दूसरे चरण में 12 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 88 सीटों पर 26 अप्रैल को मतदान होगा। इस चरण में यूपी की गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर और बुलंदशहर समेत आठ सीटों पर वोटिंग होगी। इसके अलावा बाहरी मणिपुर लोकसभा सीट के एक हिस्से में 13 विधानसभा सीटों पर भी इसी चरण में मतदान होगा।

बता दें, दूसरे चरण के लिए 4 अप्रैल तक नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया चेलेगी और 5 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी। जम्मू कश्मीर में परचों की जांच 6 अप्रैल को होगी। 8 अप्रैल तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। 

लोकसभा का कार्यक्रम

13 राज्यों में 26 सीटों पर उपचुनाव भी होंगे
लोकसभा चुनाव के साथ ही उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाण और गुजरात समेत 13 राज्यों में विधानसभा की 26 सीटों के लिए भी मतदान कराए जाएंगे। संबंधित राज्यों में लोकसभा चुनाव की तिथियों के दिन ही उपचुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे। इनमें हिमाचल में सबसे अधिक छह, गुजरात में पांच और उत्तर प्रदेश में चार सीटें हैं। 

आज सैन्य कमांडर वैचारिक मुद्दों पर करेंगे मंथन, दो अप्रैल को रक्षा मंत्री का संबोधन

सेना के कमांडरों का इस साल का पहला सम्मेलन हाइब्रिड मोड में होगा। पहले दिन यानी 28 मार्च को वर्चुअल मोड में तो एक-दो अप्रैल को फिजिकल मोड में कार्यक्रम होगा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 2 अप्रैल को वरिष्ठ सैन्य कमांडरों को संबोधित करेंगे।सम्मेलन को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान, नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार और वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी भी संबोधित करेंगे। कार्यक्रम में रक्षा सचिव और रक्षा मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल होंगे। 

सम्मेलन को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान, नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार और वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी भी संबोधित करेंगे। कार्यक्रम में रक्षा सचिव और रक्षा मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल होंगे। एक अप्रैल को फिजिकल रूप से होने वाले कार्यक्रम में सेना का शीर्ष नेतृत्व गहन विचार-मंथन सत्रों में शामिल होगा।

 इन सत्रों का उद्देश्य परिचालन प्रभावशीलता को बढ़ाना, नवाचार और अनुकूलनशीलता की संस्कृति को बढ़ावा देने के महत्व और भविष्य की चुनौतियों से निपटने की तैयारी सुनिश्चित करने के लिए प्रशिक्षण और विकास कार्यक्रमों में निवेश करना होगा।

अमेरिका के इलिनॉय राज्य में चाकूबाजी की घटना में चार की मौत, पांच अन्य घायल

अमेरिका के उत्तरी इलिनॉय में बुधवार (स्थानीय समय) को चाकूबाजी की घटना में चार लोगों की मौत हो गई और पांच घायल हुए हैं। अधिकारियों ने बताया कि पुलिस ने एक संदिग्ध को हिरासत में लिया है और उससे पूछताछ की जा रही है। उन्होंने कहा कि घायल लोगों में से एक की हालत गंभीर बनी हुई है।

अमेरिका के इलिनॉय राज्य में चाकूबाजी की घटना में चार लोगों की मौत हो गई और पांच अन्य घायल हुए हैं। पुलिस ने इस मामले में एक संदिग्ध को हिरासत में लिया है।

अफगानिस्तान में भूकंप के हल्के झटके
अफगानिस्तान में गुरुवार सुबह भूकंप का झटका लगा। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि आज सुबह 5:44 बजे 4.2 तीव्रता का भूकंप आया।

थाइलैंड में समलैंगिक विवाह को मान्यता देने वाला विधेयक प्रतिनिधि सभा में पास
थाइलैंड में संसद के निचले सदन ने बुधवार को विवाह समानता विधेयक को भारी बहुमत से पारित कर दिया। इसमें समलैंगिक विवाह समेत किसी भी लैंगिक पहचान के लोगों में विवाह संबंधों को मान्यता दी गई है। विधेयक पर चर्चा के दौरान निचले सदन प्रतिनिधि सभा में उपस्थित 415 सदस्यों में 400 ने पक्ष में मतदान किया। 10 लोगों ने विधेयक के खिलाफ वोट डाले। दो अनुपस्थित रहे, जबकि तीन मतदान में शामिल नहीं हुए।

ताइवान के क्षेत्र में घुसे चीन के चार लड़ाकू विमान, छह जहाज, बढ़ा तनाव
ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को दावा किया कि मंगलवार सुबह 6 बजे (स्थानीय समय) से बुधवार सुबह 6 बजे के बीच ताइवान के आसपास चीन के नौ सैन्य विमान और छह नौसैनिक जहाज घमूते दिखे।
इतना ही नहीं, नौ में से चार लड़ाकू विमान स्वायत्तशासी ताइवान के क्षेत्र में भी घुस गए। चीन की ताइवान में इस ताजा घुसपैठ के बाद दोनों के बीच तनाव एक बार फिर बढ़ता नजर आ रहा है। हालांकि, चीन ऐसा करता रहा है। मंत्रालय ने कहा, इसके जवाब में उसने सीएपी विमान, नौसैनिक जहाजों और तटीय मिसाइल प्रणालियों को तैनात कर दिया है और ताइवानी सशस्त्र बल स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए हैं।

ताइवानी बलों ने किया अभ्यास
उधर, ताइवान न्यूज के अनुसार, ताइवान की वायु सेना कमान ने घोषणा की कि उसने रक्षा अभियानों की समग्र प्रभावशीलता को बढ़ाने के लिए मंगलवार को एक एकीकृत वायु रक्षा अभ्यास किया। कहा कि वह अपने जल क्षेत्र में चीनी सैन्य विमानों और जहाजों की लगातार घुसपैठ को देखते हुए अपने प्रशिक्षण अभियानों की गति को और बढ़ाएगा।

भारत के लिए अमेरिका से बाधित हो सकती है कोयला आपूर्ति : मूडीज
उद्योगों और क्षेत्रों में जोखिम का विश्लेषण करने वाली एजेंसी मूडीज के मुताबिक, बाल्टीमोर हादसे के कारण भारत के लिए अमेरिका से कोयला आपूर्ति बाधित हो सकती ह। वहीं, न्यू जर्सी और वर्जीनिया के बंदरगाहों पर दबाव बढ़ सकता है। भारत के लिए कोयले का सारा एक्सपोर्ट बाल्टीमोर पोर्ट से ही होता है। भारत में कोयले की सालाना खपत 100 करोड़ टन है जिसमें से 24 करोड़ टन का आयात होता है। भारत के कुल कोयला आयात में अमेरिका की हिस्सेदारी छह प्रतिशत है। बाल्टीमोर अमेरिका के पूर्वी तट के सबसे व्यस्त बंदरगाहों में से एक है। यह कार और लाइट ट्रक बनाने वाली यूरोपियन कंपनियों के लिए बेहद अहम है। यह अमेरिका से कोयला आयात का दूसरा बड़ा टर्मिनल है।

पाकिस्तान में 27 लाख लोगों का चोरी हुआ डाटा बेचा गया
पाकिस्तान में डाटा चोरी का एक बड़ा मामला सामने आया है। गृह मंत्रालय ने बताया कि नेशनल डाटाबेस अथॉरिटी से वर्ष 2019-23 के बीच 27 लाख लोगों के डाटा चोरी किए गए। इन डाटा को दुबई होते हुए अर्जेंटीना व आर्मेनिया में बेचा गया। संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) ने नेशनल डाटाबेस एंड रजिस्ट्रेशन अथॉरिटी से बड़े पैमाने पर डाटा चोरी के मामले का खुलासा किया है।

न्यूयॉर्क में होली पर भारत के रंग में रंगे 7,000 से अधिक लोग
अमेरिका के न्यूयॉर्क स्थित साउथ स्ट्रीट सीपोर्ट में होली के अवसर पर 7,000 से अधिक भारतीय व अमेरिकी भारत के सांस्कृतिक-सामाजिक रंग में रंगे। न्यूयॉर्क स्थित भारतीय वाणिज्य दूतावास की तरफ से प्रस्तुत एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) के व्यंजनों ने आयोजन में जबरदस्त जायका घोल दिया। विभिन्न रंगों में रंगे लोग बॉलीवुड के संगीत व ढोल पर देर तक थिरकते और झूमते रहे।

तालिबान ने अवैध संबंध पर महिलाओं को मौत की सजा दी
तालिबानी सत्ता के शीर्ष अधिकारी मुल्ला हिबातुल्लाह अखुंदजादा ने महिलाओं के खिलाफ एक नया फरमान जारी किया है। इसके मुताबिक, जो भी महिला पति के अलावा दूसरे पुरुष से संबंध बनाने को लेकर दोषी पाई जाएंगी, उसकी पत्थर-कोड़े मार-मारकर हत्या कर दी जाएगी। एक ऑडियो संदेश में अखंदजादा ने पश्चिमी देशों को इस्लामिक कानून शरिया को सख्ती से लागू करने का आदेश दिया।

मशहूर अमेरिकी मूर्तिकार रिचर्ड सेरा का निधन
अमेरिका के मशहूर कलाकार व मूर्तिकार रिचर्ड सेरा (85) का निधन हो गया। उन्होंने न्यूयॉर्क के लॉन्ग आइलैंड स्थित अपने घर में अंतिम सांस ली। स्पैनिश पिता व रूसी माता की संतान रिचर्ड का जन्म 1938 में सान फ्रांसिस्को में हुआ था। उनके पिता शिपयार्ड में काम करते थे। आजीविका चलाने के लिए उन्हें स्टील मिल में काम करना पड़ा।

गढ़ माने जाने वाली रायबरेली-अमेठी पर कांग्रेस अब भी मौन, लग रही हैं कई तरह की राजनीतिक अटकलें

लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। पहले चरण की नामांकन प्रक्रिया भी पूरी हो गई है। बावजूद इसके कांग्रेस की पांरपरिक मानी जाने वाली रायबरेली और अमेठी में अब भी प्रत्याशी की घोषणा नहीं हो पाई है। बुधवार देर शाम कांग्रेस ने यूपी से चार प्रत्याशी घोषित तो किए हैं लेकिन इस लिस्ट में एक बार फिर से रायबरेली और अमेठी का नाम नहीं है।कांग्रेस की नई लिस्ट बुधवार देर शाम सामने आई। इसमें यूपी से चार उम्मीदवारों की घोषणा हुई। हैरत की बात यह है कि रायबरेली और अमेठी पर अभी भी चुप्पी कायम है।

अमेठी और रायबरेली का नाम लिस्ट में ना होने से इन क्षेत्रों के कार्यकर्ता निराश होने के साथ असमंजस की स्थिति में हैं। पार्टी के पदाधिकारी सिर्फ वेट एंड वॉच की स्थिति में हैं। अमेठी और रायबरेली दोनों क्षेत्रों के नेता प्रियंका गांधी सहित दूसरे वरिष्ठ नेताओं से मिलकर गांधी परिवार के ही व्यक्ति को उम्मीदवार बनाने की बात कह चुके हैं। 

कयास यह भी लगाए जा रहे हैं कि वरुण गांधी इंडिया गठबंधन से अमेठी से उम्मीदवार हो सकते हैं। पीलीभीत की नामांकन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद इन बातों को बल मिला है कि वरुण प्रत्याशी हो सकते हैं। कांग्रेस अमेठी और रायबरेली में कोई बड़ा नाम भी ला सकती है इस बात की संभावनाएं बरकरार हैं। 

कांग्रेस की बैठक में अमेठी  और रायबरेली पर चर्चा नहीं
लोकसभा चुनाव के लिए 8वीं सूची से पहले बुधवार को कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व ने काफी मंथन किया। कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में उत्तर प्रदेश गोवा, बिहार, झारखंड, तेलंगाना, तमिलनाडु की लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम पर विस्तार से चर्चा हुई। बैठक में 40 नामों पर मंथन किया गया। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, अमेठी और रायबरेली सीट पर इस बैठक में भी चर्चा नहीं की जा सकी। पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की अगली बैठक 31 को होगी। 

खरगे, सोनिया, राहुल, प्रियंका स्टार प्रचारक
कांग्रेस ने अपने स्टार प्रचारकों के नाम का भी एलान किया। इनमें पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी का नाम शामिल है। वहीं, मध्य प्रदेश के लिए पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और दिग्विजय सिंह के नाम भी स्टार प्रचारकों की सूची में हैं।

भाजपा ने नहीं खोले पत्ते
भाजपा ने अमेठी से तो स्मृति ईरानी का नाम तय कर दिया है लेकिन रायबरेली से उसने अभी अपने पत्ते नहीं खोले हैं। कुमार विश्वास सहित कुछ दूसरे नेताओं के नामों पर कयासबाजी का दौर चल रहा है। 

कांग्रेस के चार प्रत्याशी घोषित
 कांग्रेस ने बुधवार देर शाम चार सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। इसमें गाजियाबाद से महिला उम्मीदवार डॉली शर्मा पर एक बार फिर दांव लगाया गया है। सपा गठबंधन के तहत कांग्रेस को उत्तर प्रदेश में 17 सीटें मिली हैं। नौ सीट पर पिछले सप्ताह उम्मीदवार घोषित किए गए थे। बुधवार को चारों उम्मीदवारों की घोषणा की गई है। हालांकि अभी अमेठी और रायबरेली से पत्ते नहीं खोले गए हैं। इसी तरह मथुरा सीट पर भी मंथन चल रहा है। सूत्रों का कहना है कि प्रयागराज लोकसभा क्षेत्र से सपा के वरिष्ठ नेता पूर्व सांसद रेवती रमण सिंह के बेटे उज्जवल रमण सिंह पर दांव लगाने की तैयारी है। वह जल्द की कांग्रेस की सदस्यता लेंगे।

जानिए घोषित प्रत्याशियों के बारे में 

सीतापुर– यहां से पूर्व मंत्री नकुल दुबे पर दांव लगाया गया है। नकुल दुबे बसपा के टिकट पर 2007 में विधायक और मंत्री बने। वह 2012 और 2017 का विधानसभा चुनाव हारने के बाद 2019 में सीतापुर से बसपा के ही टिकट पर लोकसभा चुनाव भी लड़े। चुनाव हारने के बाद 2022 में कांग्रेस में आ गए।

गाजियाबाद – यहां से डॉली शर्मा पर फिर दांव लगाया गया है। वह 2019 में कांग्रेस के टिकट पर लोकसभा चुनाव में उतरी और तीसरे स्थान पर रहीं थीं।

बुलंदशहर – यहां से शिवराम वाल्मीकि को प्रत्याशी घोषित किया गया है। वह लोकसभा का पहला चुनाव लड़ रहे हैं।

महाराजगंज – कांग्रेस के दो विधायकों में एक वीरेंद्र चौधरी हैं, जिन्हे पार्टी ने लोकसभा चुनाव में उतारा है। वह इसी लोकसभा क्षेत्र की फरेंदा विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं।

आज से 25 शेयरों की खरीद बिक्री पर उसी दिन सेटलमेंट, बीएसई ने जारी की सूची, वैकल्पिक होगी व्यवस्था

शेयर बाजारों में आज (28 मार्च) से टी+0 सेटलमेंट का नियम लागू होने जा रहा है। बाजार नियामक सेबी की ओर से पेश किया यह नियम शुरुआत में 25 शेयरों पर लागू होगा। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) ने इन शेयरों की सूची जारी कर दी है। टी+0 सेटलमेंट का मतलब है कि आप जिस दिन शेयरों की खरीद-बिक्री करेंगे, सेटलमेंट भी उसी दिन हो जाएगा। यह वैकल्पिक व्यवस्था सीमित संख्या में ब्रोकरों के लिए उपलब्ध होगी। बाकी के शेयरों पर टी+1 नियम लागू रहेगा।बीएसई ने टी+0 सेटलमेंट बीटा वर्जन के लिए 25 शेयरों की सूची जारी की है। इनमें अंबुजा सीमेंट्स, अशोक लीलैंड, बजाज ऑटो, बैंक ऑफ बड़ौदा, बीपीसीएल, बिरलासॉफ्ट, सिप्ला, कोफोर्ज, डिविस लेबोरेटरीज, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज और अन्य शामिल हैं।  

नए ढांचे के तहत वे सभी निवेशक टी+0 निपटान चक्र में भाग लेने के पात्र होंगे, जो बाजार बुनियादी ढांचा संस्थानों की ओर से निर्धारित समयसीमा, प्रक्रिया और जोखिम आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम हैं। टी+0 सेटलमेंट अभी पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया जा रहा है। इसमें शेयरों की खरीद-बिक्री का समय सुबह 9.15 बजे से दोपहर 1.30 बजे के बीच होगा। इस पर भी वही निगरानी उपाय लागू होंगे, जो टी+1 निपटान चक्र में शेयरों पर प्रभावी होते हैं।

इन 25 शेयरों पर टी+0 सेटलमेंट नियम लागू
बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ने टी+0 सेटलमेंट बीटा वर्जन के लिए 25 शेयरों की सूची जारी की है। इनमें अंबुजा सीमेंट्स, अशोक लीलैंड, बजाज ऑटो, बैंक ऑफ बड़ौदा, बीपीसीएल, बिरलासॉफ्ट, सिप्ला, कोफोर्ज, डिविस लेबोरेटरीज, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, इंडियन होटल्स कंपनी, जेएसडब्ल्यू स्टील, एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस, एलटीआई माइंडट्री, एमआरएफ, नेस्ले इंडिया, एनएमडीसी, ओएनजीसी, पेट्रोनेट एलएनजी, संवर्धना मदरसन इंटरनेशनल, एसबीआई, टाटा कम्युनिकेशंस, ट्रेंट लि. और यूनियन बैंक।

मजबूत होगा जोखिम प्रबंधन
टी+0 सेटलमेंट के जरिये समग्र प्रतिभूति बाजार तंत्र में जोखिम प्रबंधन मजबूत होगा। निवेशकों के लिए लागत, समय दक्षता और शुल्क में पारदर्शिता आएगी।

सेंसेक्स 526 अंक चढ़ा, निफ्टी 22,100 पार
बैंक, वाहन व पेट्रोलियम शेयरों में लिवाली से बुधवार को शेयर बाजारों में तेजी लौटी। सेंसेक्स 526.01 अंक चढ़कर 72,996.31 पर बंद हुआ। निफ्टी 118.95 अंक उछलकर  22,123.65 पर बंद हुआ। सूचीबद्ध कंपनियों की पूंजी 1.07 लाख करोड़ बढ़कर 383.64 लाख करोड़ पहुंच गई। सेंसेक्स की 30 में 19 कंपनियों के शेयर बढ़त में बंद।

रिलायंस की बाजार पूंजी फिर 20 लाख करोड़ पार
रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर 3.60 फीसदी चढ़ गए। इससे कंपनी की बाजार पूंजी फिर 20 लाख करोड़ के पार पहुंच गई। 

 सनराइजर्स हैदराबाद ने मुंबई इंडियंस को 31 रन से हराया

आईपीएल मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने बुधवार को मुंबई इंडियंस को 31 रन से हराया। सनराइजर्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट पर 277 रन बनाए। इसके जवाब में मुंबई की टीम 5 विकेट पर 246 रन ही बना पाई।

शराब नीति घोटाला: ईडी ने गोवा के आप नेताओं को भेजा समन

शराब नीति घोटाले मामले में ईडी ने आप गोवा अध्यक्ष अमित पालेकर, रामाराव वाघ, दत्ता प्रसाद नाइक और भंडारी समाज के अध्यक्ष अशोक नाइक को समन भेजा है। ईडी ने इन सभी आप नेताओं को 28 मार्च यानी कल पूछताछ के लिए बुलाया है।

अरविंद केजरीवाल को दिल्ली के सीएम पद से हटाने वाली याचिका पर गुरुवार को होगी सुनवाई

दिल्ली उच्च न्यायालय गुरुवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पद से हटाने की मांग वाली जनहित याचिका (पीआईएल) पर सुनवाई करेगा। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन की अध्यक्षता वाली पीठ इस मामले की सुनवाई करेगी।

ईडी की कस्टडी में केजरीवाल का शुगर लेवल हुआ डाउन, डॉक्टरों ने कहा- यह तो खतरनाक

अरविंद केजरीवाल से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है। सूत्रों का कहना है कि ED कस्टडी में अरविंद केजरीवाल की तबीयत बिगड़ गई है। शुगर लेवल लगातार ऊपर नीचे हो रहा है। सूत्रों ने बताया कि CM अरविंद केजरीवाल का शुगर लेवल 46 तक गिर गया है। डॉक्टरों का कहना है कि शुगर लेवल का इतना नीचे जाना बहुत खतरनाक है।

केजरीवाल के मुद्दे पर खूब ज्ञान दे रहा था अमेरिका, भारत ने एक बार में सुना दिया

नई दिल्ली: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर जर्मनी के बाद अमेरिका भी भारत को ज्ञान दे रहा था। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने केजरीवाल की गिरफ्तारी पर ‘निष्‍पक्ष, समयबद्ध और पारदर्शी कानूनी प्रक्रिया’ की बात कह रहा था। अमेरिका को अब भारत ने करारा जवाब दिया है। यही नहीं, अमेरिका के मिशन की कार्यवाहक उप प्रमुख ग्लोरिया बर्बेना को भी तलब किया गया है। भारत ने अमेरिका को साफ लहजे में कहा कि इस तरह से बयान गलत परंपरा विकसित कर रहे हैं। भारत ने कहा कि भारत की कानूनी प्रक्रियाओं और न्यायपालिका पर इस तरह की बयानबाजी सही नहीं है।

प्रवर्तन निदेशालय(ED) दिल्ली और एनसीआर में AAP नेता दीपक सिंगला के आवास सहित कई स्थानों पर छापेमारी कर रही है: सूत्र

Exit mobile version