Site icon अग्नि आलोक

२०१४ से भ्रष्टाचार पर फ्लिप-फ्लॉप : भाजपा में आने वाले २५ में से 23 नेताओं से हटाया आरोप

Share

2014 के बाद से, कथित भ्रष्टाचार के लिए केंद्रीय एजेंसियों की कार्रवाई का सामना करने वाले 25 प्रमुख राजनेता भाजपा में शामिल हो गए हैं। उन्होंने पार्टी लाइन से ऊपर उठकर कहा: 10 कांग्रेस से हैं; राकांपा और शिवसेना से चार-चार; टीएमसी से तीन; टीडीपी से दो; और एसपी और वाईएसआरसीपी से एक-एक।

इनमें से 23 मामलों में, उनका राजनीतिक कदम राहत में बदल गया, जैसा कि द इंडियन एक्सप्रेस की एक जांच में पाया गया है।

तीन मामले बंद कर दिए गए हैं; 20 अन्य रुके हुए हैं या ठंडे बस्ते में हैं – स्विच के बाद जांच एजेंसी की कार्रवाई, वास्तव में, निष्क्रियता रही है। इस सूची में शामिल छह राजनेता आम चुनाव से कुछ हफ्ते पहले अकेले इसी साल भाजपा में चले गए।

यह इसके बिल्कुल विपरीत है जब आरोपी विपक्ष में होता है – 2022 में द इंडियन एक्सप्रेस की एक जांच से पता चला कि कैसे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने 95 प्रतिशत प्रमुख राजनेताओं के खिलाफ कार्रवाई की। 2014 के बाद, जब एनडीए सत्ता में आया, तो विपक्ष से थे।

विपक्ष इसे “वॉशिंग मशीन” कहता है, वह तंत्र जिसके द्वारा भ्रष्टाचार के आरोपी राजनेताओं को अपनी पार्टी छोड़ने और भाजपा में शामिल होने पर कानूनी परिणामों का सामना नहीं करना पड़ता है।

ऐसा नहीं है कि यह नया है – इसका पैमाना अभूतपूर्व है।

2009 में, कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए के वर्षों में, द इंडियन एक्सप्रेस की एक जांच में फ़ाइल नोटिंग से पता चला कि सीबीआई ने बसपा की मायावती और सपा के मुलायम सिंह यादव के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामलों में अपना रुख बदल दिया था, जब दोनों नेताओं को सत्तारूढ़ यूपीए द्वारा प्रेमालाप किया जा रहा था। .

नवीनतम निष्कर्षों से पता चलता है कि राज्य में 2022 और 2023 की राजनीतिक उथल-पुथल के दौरान केंद्रीय कार्रवाई का एक बड़ा हिस्सा महाराष्ट्र पर केंद्रित था।

2022 में एकनाथ शिंदे गुट ने शिवसेना से अलग होकर बीजेपी के साथ नई सरकार बना ली. एक साल बाद अजित पवार गुट एनसीपी से अलग हो गया और सत्तारूढ़ एनडीए गठबंधन में शामिल हो गया।

सीबीआई के एक अधिकारी ने कहा कि एजेंसी की सभी जांच “सबूतों पर आधारित” हैं। “जब भी सबूत मिलते हैं, उचित कार्रवाई की जाती है।” उन मामलों के बारे में पूछे जाने पर जहां आरोपी के पक्ष बदलने के बाद एजेंसी ने अपना रास्ता बदल लिया है, अधिकारी ने कहा: “कुछ मामलों में, विभिन्न कारणों से कार्रवाई में देरी होती है। लेकिन वे खुले हैं।”

ईडी के एक अधिकारी ने कहा कि उसके मामले अन्य एजेंसियों की एफआईआर पर आधारित हैं। “अगर अन्य एजेंसियां ​​अपना मामला बंद कर देती हैं, तो ईडी के लिए आगे बढ़ना मुश्किल हो जाता है। फिर भी, हमने ऐसे कई मामलों में आरोपपत्र दायर किए हैं।’ जिन मामलों में जांच चल रही है, जरूरत पड़ने पर कार्रवाई की जाएगी,” अधिकारी ने फ्लिप-फ्लॉप के बारे में पूछे जाने पर कहा।

मामले को बंद करने से लेकर इसे ठंडे बस्ते में डालने तक – इस तरह से प्रवर्तन निदेशालय, सीबीआई और आईटी विभाग ने अपना रास्ता बदल लिया जब आरोपी ने अपनी पार्टी बदल ली और सत्तारूढ़ भाजपा में चले गए, द इंडियन द्वारा मामले के रिकॉर्ड के कालक्रम की जांच से पता चला। अभिव्यक्त करना।

Exit mobile version