Site icon अग्नि आलोक

मध्य प्रदेश की बेटी जापान से जीत लाई देश के लिए गोल्ड

Share

मध्य प्रदेश के भिंड जिले को अभी कुछ सालों पहले तक डकैतों के लिए जाना जाता था। लेकिन आज इस इलाके के युवा विदेशों में भारत का डंका बजाकर देश के तिरंगे का मान बढ़ा रहे हैं। इसी कड़ी में जापान की राजधानी टोक्यो में आयोजित एशियन पैरा कयाकिंग कैनोइंग चैंपियनशिप में मध्य प्रदेश के भिंड जिले में रहने वाली पैरा कयाकिंग कैनोइंग महिला खिलाड़ी पूजा ओझा ने शनिवार को शानदार प्रदर्शन करते हुए देश के लिए गोल्ड मेडल जीता है। वहीं, जिले के ही एक अन्य खिलाड़ी गजेंद्र सिंह ने सिल्वर मेडल पर कब्जा जमाया है।

दरअसल, जापान के टोक्यो शहर में एशियन पैरा कयाकिंग कैनोइंग चैंपियनशिप टूर्नामेंट का आयोजन चल रहा है। 18 अप्रैल से इस चैंपियनशिप की शुरुआत हुई है। एशियन चैंपियनशिप में भारत की ओर से कोच मयंक ठाकुर के साथ भिंड जिले के पांच खिलाड़ी समेत देश के अन्य राज्यों से 7 अन्य पैरा कयाकिंग कैनोइंग खिलाड़ी चैंपियनशिप में भाग लेने के लिए टोक्यो पहुंचे थे। इस दौरान 200 मीटर में पूजा ने गोल्ड और गजेंद्र सिंह ने सिल्वर मेडल जीत कर तिरंगे का मान बढ़ाया।

गजेंद्र सिंह ने जीता सिल्वर मेडल

महिला वर्ग और पुरुष वर्ग के 200-200 मीटर के मुकाबले शनिवार को हुए। इसमें भिंड की महिला खिलाड़ी पूजा ने देश का प्रतिनिधित्व करते हुए 200 मीटर की रेस में शानदार प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल जीता। जबकि, पुरुष वर्ग में गजेंद्र सिंह सिल्वर मेडल विजेता बने. इसी क्रम में भिंड के राजवीर सिंह बघेल पुरुष वर्ग की कायाकिंग कैनोइंग रेस में पांचवें स्थान पर रहे।

लगातार चौथी बार जीता मेडल

जिले के कायाकिंग कैनोइंग के संरक्षक राधे गोपाल यादव ने मीडिया से चर्चा के दौरान कहा कि साल 2023 में एशियन पैरा कयाकिंग कैनोइंग चैंपियनशिप प्रतियोगिता उज्बेकिस्तान के समरकंद में हुई थी। उसमें भी पूजा ने देश के लिए गोल्ड मेडल और गजेंद्र ने ब्रांज मेडल जीतकर विश्वभर में भारत और जिले का मान बढ़ाया था। पूजा ओझा वर्ष 2021, 2022, 2023 और 2024 में लगातार एशियन पैरा कयाकिंग कैनोइंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाली देश की पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं।

वर्ल्ड पैरा कैनो चैंपियनशिप में मेडल जीतने वाली पहली खिलाड़ी

साल 2022 में वर्ल्ड पैरा कैनो चैंपियनशिप का आयोजन कनाडा में आयोजित हुई थी। उसमें भारत समेत कई देशों के पैरा कैनोइंग खिलाड़ियों ने भाग लिया था। तब भी भारत से भिंड जिले की पूजा ओझा ने 200 मीटर पैरा कैनोइंग में 1:34 : 18 मिनट का समय लेकर विश्व चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था। वर्ल्ड पैरा कैनो चैंपियनशिप सिल्वर मेडल जीतने वाली वे देश की पहली महिला खिलाड़ी बनी थी।

Exit mobile version