Site icon अग्नि आलोक

नर्मदा घाटी ने कैसे किया शिक्षा संकट का समाधान

Share

रत्ना

: हाल ही में, यूनिसेफ ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की जिसमें कहा गया था कि स्कूल जाने वाले 72% बच्चे रिमोट लर्निंग में असमर्थ हैं, इसलिए वे पारंपरिक स्कूल शिक्षा के रडार से दूर हो गए हैं। और इसकी संभावना भी काफी कम है कि वे पिछड़ने के बाद वापसी कर सके।

जहां एक ओर मुख्यधारा के विशेषज्ञ इस समस्या का सार्वभौमिक समाधान खोजने की कोशिश कर रहे हैं, वहीं भारत के राज्य महाराष्ट्र में नर्मदा घाटी क्षेत्र के चार स्कूलों ने इसका हल ढूंढ लिया है।

‘ऑनलाइन स्कूली शिक्षा? उनके पास तो बिजली ही नहीं है’

मेधा पाटकर, जो 35 वर्षों से लगातार नर्मदा बचाओ आंदोलन की अगुवाई कर रही हैं और जो भारत की सबसे निर्भीक और अहिंसक कार्यकर्ताओं में से एक हैं, उन्होंने “वर्ग विभाजन” के व्यापक होने के डर से ऑनलाइन शिक्षा की अवधारणा का कट्टर विरोध करती नजर आती हैं।

उन्होंने आगे कहा “ऑनलाइन शिक्षा के लिए बुनियादी ढांचे का जुगाड़ करना उनके लिए असंभव है। जहां लोगों के पास बिजली की सुविधा नहीं है, वहां आप रिमोट लर्निंग का प्रचार कैसे कर सकते हैं? यह उनके लिए एक असंभव प्रस्ताव है। इसके अलावा, हम ऑनलाइन शिक्षा में विश्वास नहीं करते क्योंकि यह किसी भी मानवीय कनेक्शन से रहित है। ऑनलाइन शिक्षा कोई समाधान नहीं है। इसने वर्ग अंतराल को बढ़ा दिया है। ग्रामीण भारत के बच्चे पिछड़ रहे हैं। यह उनके लिए एक असंभव सा काम है। इसने वर्ग विभाजन को और बढ़ाने का काम किया है और ग्रामीण भारत के बच्चे पिछड़ रहे हैं।”

नर्मदा घाटी के आदिवासी इलाकों के ज्यादातर स्कूल नर्मदा अभियान नवनिर्माण ट्रस्ट द्वारा चलाए जाते हैं। इनमें से अधिकांश स्कूल दूरदराज के क्षेत्रों में हैं, जहां उनके पास बिजली और बहते पानी की सुविधा नहीं है ।

यह रॉकेट विज्ञान नहीं है, सिर्फ विकेंद्रीकरण है

एक सदियों पुरानी कहावत है कि ‘आवश्यकता सभी आविष्कारों की जननी है’।

मेधा ने अपनी सहयोगी और कार्यकर्ता लतिका राजपूत और नर्मदा अभियान नवनिर्माण ट्रस्ट के कई अन्य समर्पित सदस्यों के साथ मिलकर इसका हल निकाला है। उनके दृष्टिकोण में बस स्थानीय होने पर जोड़ था जिससे आने-जाने पर प्रतिबंध की परेशानी से बचा जा सके। उन्होंने गांव की शिक्षा व्यवस्था का विकेंद्रीकरण किया।

स्कूलों के लिए गाँव की समितियों का समन्वय करने वाली लतिका ने बताया की, “स्कूलों के बंद होने के साथ ही, बच्चे इधर उधर घूम कर अपना समय निकाला करते थे। इसलिए इन गांवों के युवाओं ने प्रस्ताव रखा कि वे स्वयं बच्चों की शिक्षा का ध्यान रखना चाहते हैं। वे एक सार्थक योगदान देना चाहते थे।”

इस मिशन की शुरुआत महाराष्ट्र की नर्मदा घाटी के स्थानांतरित गांवों से हुई।पहले उन्होंने एक निश्चित गांव में एक से 12वीं कक्षा तक के बच्चों की पहचान की, जहां लगभग 3०० बच्चे विभिन्न स्कूलों में जाते थे, जिनमें से सभी लॉकडाउन के कारण बंद हो गए थे।

मेधा पाटकर और उनके सहयोगी इस पहल में सबसे आगे हैं

फिर उन्होंने घाटी के उन युवाओं की संख्या का सर्वे किया जो बच्चों को पढ़ा सकते हैं। उन्हें उनकी शिक्षा स्तर, डिग्रियों आदि के आधार पर प्राथमिक स्तर से लेकर मानक 12वीं तक सामुदायिक शिक्षकों की विभिन्न श्रेणियों में चिह्नित किया गया और उन्हें विभाजित किया गया। इस प्रक्रिया के बाद महाराष्ट्र के नंदुरबार जिले के शाहदा ब्लॉक में जीवननगर गाव निर्माणशाला से‘कम्युनिटी स्कूल’ कार्यक्रम शुरू हुआ।

‘उन्हें यह नहीं भूलना चाहिए कि वे कभी स्कूल गए थे!’

“हम तुरंत नियमित स्कूलों की तरह लंबे समय के साथ शुरू नहीं करना चाहते थें। इसके बजाय, हम चाहते थे कि वे अपना समय लें और शुरू से पाठ्यक्रम पर बहुत सख्त होने के बजाय उनको सहज करें।” लतिका ने कहा। “हम चाहते थे कि बुनियादी स्कूली शिक्षा पहले शुरू की जा सके ताकि बच्चें स्कूल की पढ़ाई ना भूलें। इस लंबे लॉकडाउन के दौरान, यह काफी संभव था कि बच्चे भूल जाएंगे कि वे कभी स्कूल भी गए थे!”

नियमित स्कूल परिसर उपलब्ध नहीं होने के कारण स्कूली शिक्षा की इस नई व्यवस्था के तौर पर “समाज मंदिरों” और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को अस्थायी स्कूल परिसर में बदल दिया गया।

15 अगस्त 2020 को पहला कम्युनिटी स्कूल खुला, जो दो से तीन घंटे तक चलता था, कक्षा 8 से 10 तक के युवाओं को प्राथमिक स्तर के बच्चों को पढ़ाने का प्रभारी रखा गया; स्नातकों को उच्च कक्षाओं में पढ़ाने की जिम्मेदारी दी गई थी; मास्टर्स डिग्री धारक, इस बीच स्नातक और स्नातक छात्रों की मदद कर रहे थे ।

दुनिया के लिए एक सबक

इस अवधारणा की सफलता के बाद, महाराष्ट्र के नंदुरबार जिले में तीन और स्कूलों को ठीक उसी समुदाय द्वारा संचालित सूत्र पर शुरू किया गया था: गोपालपुर पुनरवासन, नर्मदा नगर और रेवानगर में।

“अभी, हम 50 से 70 युवा महिलाओं और पुरुषों जो से इस प्रणाली में शामिल हैं, और उन सभी को कक्षा 12 उत्तीर्ण की है। शिक्षकों की उम्र 16 से 25 साल के बीच है। हमारे पास समन्वयक, क्लीनर और रसोइया भी हैं।लतिका ने कहा, “जब तक सरकार नियमित स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा नहीं करती, तब तक हम इस नई व्यवस्था में बच्चों को पढ़ाते रहेंगे।”

कोई गैजेट नहीं, केवल मानव कनेक्शन

बड़े बांध बिल्डरों से लड़ने की बात हो या उग्र महामारी के बीच में स्कूली शिक्षा प्रणाली में क्रांतिकारी बदलाव, नर्मदा घाटी के लोग ऐतिहासिक रूप से सभी बाधाओं के खिलाफ खड़े रहे हैं।

यह केवल सरासर अज्ञानता और शायद मूर्खता होगी यदि दुनिया भर के नेता, शिक्षाविद और नीति निर्माता विकेंद्रीकृत शिक्षा की इस प्रभावी प्रणाली से नहीं सीखते हैं जबकि कोविड-19 महामारी समाज को पीड़ा देती रहती है

Exit mobile version