Site icon अग्नि आलोक

राजनीतिक अर्थशास्त्री परकला प्रभाकर ने कहा- चुनावी बांड, पीएम केयर्स दुनिया का सबसे बड़ा घोटाला

Share

जे पी सिंह 

राजनीतिक अर्थशास्त्री परकला प्रभाकर ने चुनावी बांड में शामिल फंड की मात्रा को देखते हुए चुनावी बांड मुद्दे को “दुनिया का सबसे बड़ा घोटाला” करार देते हुए कहा है कि भाजपा सरकार के पारदर्शी राजनीतिक फंडिंग के दावे में कोई दम नहीं है। उन्होंने क्रोनी कैपिटलिज्म को एक बड़ा भ्रष्टाचार मुद्दा बताया और कहा कि पीएम केयर्स फंड भी एक घोटाला है। प्रभाकर ने आशंका जताई जब पीएम केयर्स फंड की सच्चाई सामने आएगी तो कहीं यह चुनावी बांड से भी बड़ा घोटाला न सिद्ध हो।

चुनावी बांड पर पीएम नरेंद्र मोदी के स्पष्टीकरण के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, “अगर यह राजनीतिक फंडिंग में पारदर्शिता के बारे में है, तो सरकार ने 2018 से लोगों को इसके बारे में क्यों नहीं बताया, जब से यह लागू हुआ है। सच्चाई का पता लगाने के लिए याचिकाकर्ताओं को सर्वोच्च अदालत, सुप्रीम कोर्ट में क्यों जाना पड़ा और सरकार ने विवरण पेश करने से पहले चुनाव खत्म होने तक का समय क्यों मांगा?”

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के पति परकला प्रभाकर ने कहा कि  मैंने इसे दुनिया का सबसे बड़ा घोटाला क्यों कहा, यह सिर्फ पैसे के आदान-प्रदान के कारण नहीं है, यह एक ‘मनी डांस’ था जिसमें ठेकों के बदले में दिए गए हजारों करोड़ रुपये और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और आयकर की छापेमारी को योजना में भी खूब मनी लॉन्ड्रिंग हुई, जिसने मुझे और भी चकित कर दिया है।

जिस संस्था को पूरी तरह से स्वतंत्र माना जाता है, भारतीय रिज़र्व बैंक पर भी नियमों और विनियमों को स्वीकार करने और उनमें ढील देने के लिए दबाव डाला गया था। ईबी खरीदे जाने के बाद, नियमों में ढील दी गई, जिसका मतलब है कि आरबीआई से भी समझौता किया गया। इसके अलावा, गलती करने वाली फार्मा कंपनियों के लिए लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) तो भी देखा जाय “परकला प्रभाकर ने कहा।

पीएम केयर्स फंड पर उन्होंने कहा कि जो लोग विवरण मांगते हैं उन्हें बताया जाता है कि इसका सरकार से कोई लेना-देना नहीं है और यह इसके अंतर्गत नहीं आता है। “सभी सरकारी कर्मचारियों को एक दिन का वेतन दान करने के लिए कहा गया, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को पैसा देने के लिए कहा गया और अब सरकार हमें यह नहीं बता रही है कि उसे पैसा कहां से मिल रहा है, कितना एकत्र किया गया है, सरकार कितना खर्च करती है, इत्यादि। क्या कुछ भी ज्ञात नहीं है? और क्या एक लोकतांत्रिक देश में ऐसा हो सकता है? मुझे बहुत गंभीर आशंका है। यह शायद और भी बड़ा घोटाला होने जा रहा है,” उन्होंने कहा।

केंद्र सरकार से धन और अनुदान के हस्तांतरण में सौतेले व्यवहार की कर्नाटक की शिकायत पर उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार को संघीय ढांचे में कोई विश्वास नहीं है और जिस तरह से वह जीएसटी परिषद और नीति आयोग में राज्यों और मुख्यमंत्रियों के साथ व्यवहार करती है, वह उसके भेदभाव को दर्शाता है। ऐसा उन राज्यों के साथ होता है जहां गैर-भाजपा सरकारें सत्ता में हैं। वे लोगों से कहते हैं कि वे अपना पैसा पाने के लिए भाजपा और “डबल इंजन सरकार” को चुनें। प्रभाकर ने कहा, यह बहुत हानिकारक और खतरनाक है।

क्रोनी पूंजीवाद को एक वाक्य में संक्षेपित किया जा सकता है: आप गरीब लोगों को 5 किलो अनाज देते हैं, और अपने दोस्त को पांच हवाई अड्डे देते हैं। आप गरीबों को बता सकते हैं कि आप उनकी तलाश कर रहे हैं? उन्होंने कहा कि ऐसा कई सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के साथ हो रहा है और हवाईअड्डे और संपत्तियां ‘मित्रों’ को दे दी हैं ।

परकला प्रभाकर का कहना है कि भारत में असमानता, बेरोजगारी, महंगाई चरम पर है। राजनीतिक अर्थशास्त्री का कहना है कि युवाओं में बेरोजगारी दर 40% है और लगभग 60-65% बेरोजगार शिक्षित हैं।

इसके पहले16 अप्रैल को ‘दाव पर मूल्य’ शीर्षक से राष्ट्रीय संगोष्ठी में चेन्नई में राजनीतिक अर्थशास्त्री परकला प्रभाकर ने कहा, देश में असमानता, युवाओं के बीच बेरोजगारी, विभिन्न वस्तुओं की मुद्रास्फीति और घरेलू ऋण अब-तक के उच्चतम स्तर पर हैं। प्रभाकर, जो ‘द क्रुक्ड टिम्बर ऑफ न्यू इंडिया’ पुस्तक के लेखक भी हैं, ने कहा कि बेरोजगारी की एक गंभीर समस्या है।

भारत में, विशेषकर 20 से 25 आयु वर्ग के युवाओं में। “उनके बीच बेरोजगारी दर 40% है। अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन के अनुसार, लगभग 60-65% बेरोजगार शिक्षित हैं।

प्रभाकर ने विश्व असमानता लैब की एक रिपोर्ट का भी हवाला दिया और कहा कि ब्रिटिश शासन की तुलना में भी भारत में असमानता ऐतिहासिक ऊंचाई पर है। “लगभग 1% भारतीय राष्ट्रीय आय का 22% और 1% राष्ट्रीय संपत्ति का 44% मालिक हैं। पिछले दशक में असमानता बहुत तेज हो गई है, ”उन्होंने कहा, देश में मुद्रास्फीति भी बढ़ी है। सब्जियों (27%), दालों (19.5%), अनाज (7.8%), मसालों (16.4%), दूध (4.6%), और चीनी (7.5%) और घरेलू ऋण (40%) जैसी विभिन्न वस्तुओं की मुद्रास्फीति स्थिर है ऐतिहासिक ऊंचाई पर। हालांकि, घरेलू बचत 5% तक कम है। उन्होंने कहा कि 2023 तक राष्ट्रीय ऋण 160 लाख करोड़ रुपये था, यहां तक कि आरबीआई ने रिजर्व कम कर दिया और सार्वजनिक संपत्तियां बेच दीं।

प्रभाकर ने कहा  कि निगम कर में कटौती, उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन देने और ₹25 लाख करोड़ से अधिक के कॉर्पोरेट ऋण को बट्टे खाते में डालने के बावजूद, घरेलू निवेश दर 30% से गिरकर 19% हो गई। उन्होंने आरोप लगाया कि कंपनियों को उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन और चुनावी बांड के रूप में भाजपा को मिले चंदे में बदले की भावना से काम किया गया।

उन्होंने यह भी कहा कि तीन कृषि कानून संसद में बिना किसी चर्चा के पारित किए गए और व्यापक किसानों के विरोध के बाद वापस ले लिए गए। “भाजपा, जो दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी होने का दावा करती है, उसके केंद्र और उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और गुजरात जैसे राज्यों के मंत्रिमंडल में भारत के सबसे बड़े धार्मिक अल्पसंख्यक मुसलमानों के लिए कोई जगह नहीं है”।

इसके पहले 08, अप्रैल 2024,परकला प्रभाकर ने यह भी कहा कि अगर पीएम मोदी सत्ता में लौटते हैं तो कुकी और मैतेई समुदायों के बीच जातीय संघर्ष के कारण मणिपुर में जो अशांति फैली है, वह पूरे भारत में एक आदर्श बन जाएगी।

प्रभाकर ने कहा है कि अगर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) 2024 का लोकसभा चुनाव जीतकर सत्ता में वापस आती है, तो ‘भारत का नक्शा बदल जाएगा’। प्रभाकर ने कहा कि अगर 2024 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री और बीजेपी नेता नरेंद्र मोदी दोबारा चुने गए तो पूरे देश में लद्दाख-मणिपुर जैसी स्थिति पैदा हो जाएगी।

प्रभाकर का अपनी अंतर्दृष्टि साझा करने वाला वीडियो कांग्रेस द्वारा माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स पर साझा किया गया था। वीडियो में, परकला प्रभाकर को यह कहते हुए सुना जा रहा है कि अगर पीएम 2024 में फिर से प्रधानमंत्री बने तो भारत कभी दूसरी चुनाव प्रक्रिया नहीं देखेगा। “एक और चुनाव की उम्मीद मत कीजिए”।(

Exit mobile version