Site icon अग्नि आलोक

वृंदावन : ये 6 स्थल नहीं देखे तो क्या देखे :*

Share

      ~ दिव्यांशी मिश्रा, भोपाल 

     मथुरा जाकर प्रायः बांके बिहारी मंदिर, प्रेम मंदिर, गीता मंदिर का दर्शन और कंश भवन, निधि वन, गोकुल का भ्रमण कर लिया जाता है. अमूमन कुछ खास स्थल छोड़ दिए जाते हैं.    

    वृन्दावन जहाँ जहां बीता भगवान श्रीकृष्ण का बचपन, गोपियों संग रास और राधा-रानी संग प्रेम का अटूट अहसास : मथुरा से मात्र 15 किलोमीटर दूर है. वृंदावन सिर्फ एक धार्मिक जगह नहीं बल्कि जिंदगी में मिलने वाला एक जीवंत सुकून भी है। वृंदावन की भक्ति आपको एक अलग ही दुनिया में ले जाती है। हलांकि ठगों, लुटेरों, दुराचारियों का जमघट सभी जगहों की तरह यहाँ भी है. 

     हम आपको वृंदावन की कुछ ऐसी जगह बता  रहे हैं, जो इतिहास के रहस्य से पर्दा उठाती हैं. श्रीकृष्ण और राधा-रानी के प्रेम का सार बताती हैं। इतिहास को करीब से देखने के लिए यहां आपको जरूर जाना चाहिए। आध्यात्म से जुड़े लोग और इतिहास प्रेमियों को इन जगहों पर एक अलग ही एक्सपीरियंस होगा। 

1. *केसी घाट :*

घाट हमेशा ही शांति और सुकून के लिए आकर्षित करते हैं। शांत और भव्यता से बहती हुई यमुना के तट पर स्थित केसी घाट की सुंदरता सूर्योदय और सूर्यास्त से कई गुना बढ़ जाती है।

     घाट पर होने वाली शाम की आरती में शामिल होने का अहसास भी अलग है। मान्यता है कि इस घाट पर भगवान श्रीकृष्ण राक्षस केसी का वध करने के बाद स्नान के लिए गए थे।

*2. राधा रमण मंदिर :*

जटिल नक्काशी वाला राधा रमन मंदिर बेहद ही सुंदर है। यह मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित है, जिन्हें राधा रमन माना जाता है, जिसका अर्थ है राधा को प्रसन्न करने वाला। मान्यता है कि मंदिर में ठाकुर जी की एक मूर्ति में 3 छवि नजर आती हैं.

      कभी यह छवि गोविंद देव जी की तरह दिखती है तो कभी वृक्ष स्थल गोपी नाथ की तरह नजर आती है और कभी चरण मदन मोहन जी के विग्रह रूप के दर्शन देती है।

*3. साल में एक बार खुलने वाला बैकुंठ दरवाजा :*

मथुरा-वृंदावन के मंदिरों में रंगजी मंदिर सबसे खास है। जहां का बैकुंठ दरवाजा साल में सिर्फ एक बार ही खुलता है। कहा जाता है कि जिसने भी इस दरवाजे को पार कर लिया उसे मोक्ष मिल जाता है। जो सिर्फ बैकुंठ एकादशी के दिन खोला जाता है। 

    इस मंदिर का निर्माण दक्षिण भारत के मंदिरों की तर्ज पर किया गया है।

*4. इमलीतला मंदिर :*

यमुना के तट पर स्थित इमलीतला मंदिर से जुड़ी कई कहानियां और मान्यताएं हैं। जिन्हें जानकर एक बार जरूर इमलीतला मंदिर जाने का मन करेगा। 

   मान्यता है कि एक बार जब राधा-रानी रास के बीच में गायब हो गईं तो श्री कृष्ण इमली के पेड़ के नीचे बैठकर अलगाव की दुखद भावना में लीन हो गए और राधा-रानी के मधुर नाम का जाप करने लगे।

*5. भगवान श्रीकृष्ण का गवाही स्थल पागल बाबा मंदिर :*

  मथुरा-वृंदावन रोड पर स्थित पागल बाबा मंदिर एक भक्त की भक्ति का सबूत है। मान्यता है कि उधारी को लेकर जब एक भक्त का मामला कोर्ट पहुंचा तो बांके बिहारी गवाही देने के लिए चले आए थे। 

   बता दें पागल बाबा मंदिर 221 फीट ऊंचा सफेद संगमरमर के पत्थरों से बना हुआ है, जो सुंदरता के लिए भी काफी फेमस है।

*6. रहस्यमय ‘सेवा कुंज’ :*

   निधिवन से बमुश्किल एक किलोमीटर की दूरी पर सेवाकुंज है। मान्यता है कि यह वही वन है जहां भगवान श्री कृष्ण ने गोपियों के साथ रासलीला की थी। वन के बीचों-बीच एक मंदिर है। 

    इस मंदिर में श्रीकृष्ण आज भी राधा रानी के साथ रात में विश्राम करते हैं जिसकी निशानी भी सुबह दिखती है। मिथक के अनुसार यहां श्रीकृष्ण ने राधा रानी की सेवा की थी. इसीलिए इसे सेवा कुंज कहते हैं।

    *चेतना विकास मिशन : 9997741245 व्हाट्सप्प.*

Exit mobile version