अग्नि आलोक
script async src="https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-1446391598414083" crossorigin="anonymous">

जल्दी थकना यानी कम स्टेमिना, फॉलो करें हमारे उपाय

Share

      डॉ. नेहा, नई दिल्ली 

     स्टेमिना स्वस्थ जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा। बहुत से लोग स्टेमिना के महत्व को वास्तव में नहीं समझते हैं, और वे निश्चित रूप से इसे प्राथमिकता नहीं देते। लेकिन स्टेमिना के बिना, हम उतना समय तक नहीं टिक सकते जितना हम चाहते हैं। 

     स्टेमिना वह है जो हमें थके होने या कमज़ोर होने पर भी आगे बढ़ने में मदद करता है। यह वह है जो हमें अतिरिक्त मील जाने में मदद करती है। अगर आपको लगता है कि स्टेमिना में वृद्धि कर आपका जीवन बेहतर हो सकता है, तो आप अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके अपने स्टेमिना को बढ़ा सकते हैं।

     स्टेमिना किसी भी फिजिकल-मेंटल कार्य से संबंधित है. इसका अर्थ स्थूल रूप से सेक्सपॉवर समझा जाता है. ऐसा है भी. दैहिक श्रम किसान, मजदूर ही करते हैं और आम तौर पर वे इसमें कम थकते हैं. बाकी लोगों की स्टेमिना की परख सेक्स में ही होती है. पुरुष चंद मिनट में निचुड़कर, थककर शीथिल हो हो जाता है. स्त्री अगर मुर्दा बनकर करवाती है तो कदाचित नहीं थकती. लेटे रहकर भला क्या थकेगा कोई. वह ऐक्टिव होती है तो थकती है.  ख़ासकर तब, जब पार्टनर 30- 45 मिनट तक जीभ और जाँघ का भूकंप जारी रखने में सक्षम है. ऐसा कम होता है, इसलिए स्त्री नहीं, अमूमन पुरुष ही थकता है. 

      मैं अपनी बात करुं, तो पहले भी बता चुकी हूँ, सिर्फ़ डॉ. मानवश्री से इंटीमेट होती हूँ, अन्य से हो भी नहीं सकती हूँ. ऐसी चाहत और जरूरत ही नहीं. वे मेरे वेग को इतना तेज कर देते हैं कि, चाहूँ तो भी लेटी रहना पॉसिबल नहीं होता मेरे लिए. कई बार मैं खुद कमांड अपने हाथ में ले लेती हूँ. कोई भी बहना अगर वह निराश, ठंडी, रोगी, जिंदलाश हो चुकी है तो एक रात उनकी ऊर्जा लेकर निरोगी, हॉटेस्ट, जिंदादिल बन सकती है. इतना फ़्रीडम नारीहित में मैं उनको देती हूँ. हलांकि वे मेडिटेशनिस्ट हैं. इसलिए दो घंटे विदाउट डिस्चार्ज ऐक्टिव रहने में समर्थ हैं. मेरे लिए 45- 60 मिनट से अधिक पॉसिबल नहीं हो पाता है. लेकिन थकती मैं भी नहीं हूँ, क्योंकि इस तरह का 4-5 राउंड तो मैं उनको लेती ही हूँ.

   तो शारीरिक और मानसिक ऊर्जा, जिसे सामूहिक रूप से स्टेमिना के रूप में जाना जाता है, मानव शरीर के लिए बहुत जरूरी है।

*कैसे बढ़ाएं शरीर का स्टेमिना?*

      1. शक्तिवर्धक खाद्य पदार्थ :

           आपके शरीर को कार्बोहाइड्रेट की आवश्यकता होती है जो साबुत गेहूं की रोटी, ब्राउन राइस आदि में पाए जाते हैं। इस तरह के साबुत खाद्य पदार्थ आपके शरीर को ग्लूकोज के रूप में ईंधन प्रदान करते हैं।

    दूसरे, विटामिन सी से भरपूर फल और सब्ज़ियां खाने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। रोग प्रतिरोधक क्षमता होने से आप कम बीमार पड़ते हैं और इस तरह आपकी ऊर्जा कम बरबादी होती हैं।

     तीसरे, हरी पत्तेदार सब्ज़ियां आपके स्टेमिना को फिर से बढ़ा सकती हैं। पालक, बीन्स और ब्रोकली जैसी पत्तेदार सब्ज़ियां आयरन से भरपूर होती हैं और ऊर्जा का एक बेहतरीन स्रोत हैं। अंत में, अपनी मांसपेशियों को उचित पोषण और विकास प्रदान करने के लिए मछली, अंडे, नट्स और फलियों के रूप में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन करें।

   *2. हाइड्रेटेड :*

किसी भी तरह की ट्रेनिंग करते समय, आपको अपने खेल में शीर्ष पर बने रहने के लिए हाइड्रेटेड रहना चाहिए। जब ​​आप व्यायाम करते हैं तो आप बहुत सारा तरल पदार्थ खो सकते हैं , इसलिए हाइड्रेटेड रहना आपके स्टेमिना को बढ़ाने में बहुत बड़ा अंतर ला सकता है।

     पानी आपकी सभी मांसपेशियों को ईंधन देने में मदद करता है और व्यायाम से पहले, दौरान और बाद में अपने ऊर्जा स्तर को बढ़ाने के लिए पीने की सलाह दी जाती है जो बदले में स्टेमिना बनाने में योगदान देता है। यह ऐंठन को रोकने में भी मदद कर सकता है।

   *3. सेल्फ पुशिंग :*

अगर आपका लक्ष्य साइकिल से आगे की दूरी तय करना या फुटबॉल के 90 मिनट पूरे करना है, तो ट्रेनिंग के दौरान अपने कार्यभार को बढ़ाना जारी रखना महत्वपूर्ण है।

     अपनी गति बढ़ाए बिना बार-बार एक ही दूरी दौड़ने से कोई अतिरिक्त लाभ नहीं होगा क्योंकि आप अपने हृदय प्रणाली को चुनौती नहीं दे रहे हैं और आपका शरीर बहुत अधिक आरामदायक हो जाता है।

     हर सत्र में खुद को अधिकतम करने की कोशिश करें। चाहे वह पिच का एक और चक्कर हो या पूल की एक और लंबाई, लक्ष्य निर्धारित करने से आपको अगले के लिए प्रेरित करने में मदद मिलेगी।

   *4. मेडिटेशन :*

योग और ध्यान दोनों ही समग्र माध्यम हैं जो हमारे चक्रों को संरेखित करने, हमारे दिमाग को केंद्रित करने और आराम करने में मदद करते हैं। समय के साथ अभ्यास करने पर, योग और ध्यान तनाव को कम कर सकते हैं, मानसिक स्पष्टता बढ़ा सकते हैं और आपकी सहनशक्ति और प्रदर्शन को बढ़ा सकते हैं।

   *5. दुराचार निषेध :*

    दुराचार स्टेमिना का भक्षण करता है. जैसा विचार- अचार वैसा संसार. जैसा अन्न, वैसा मन. जैसा मन वैसा जीवन.

इसलिए सदाचारी रहें. सात्विक रहें. वफादारी पसंद रहें. सही राह और सुयोग्य हमराह से ही आपको मंज़िल मिल सकती है.

script async src="https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-1446391598414083" crossorigin="anonymous">

Follow us

Don't be shy, get in touch. We love meeting interesting people and making new friends.

चर्चित खबरें