अग्नि आलोक
script async src="https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-1446391598414083" crossorigin="anonymous">

डायबिटीज में बाहर खाना खा रहे हैं तो ध्यान रखें 7 बातें 

Share

             डॉ. श्रेया पाण्डेय 

डायबिटीज के आंकड़े बेहद तेजी से बढ़ रहे हैं। वहीं आजकल बेहद कम उम्र में ही लोग इसके शिकार हो रहे हैं। जिसकी वजह से उन्हें अपने खान पान सहित नियमित जीवन शैली की आदतों में कई बदलाव लाने पड़ते हैं। डायबिटीज के मरीजों का जीवन पूरी तरह से सामान्य होता है, उन्हें भी दोस्तों के साथ या परिवार के साथ बाहर डिनर या लंच पर जाना अच्छा लगता है। 

   अनहेल्दी खाने की वजह से ज्यादातर मरीज बाहर जाने से बचते हैं। हालांकि, कुछ बातों का ध्यान रखें तो डायबिटीज के मरीज भी अपने फैमिली और दोस्तों के साथ बाहर डाइनिंग के लिए जा सकते हैं।

यदि आपको भी डायबिटीज है, और आप डाइनिंग के लिए बाहर जाकर अपना मील एंजॉय करना चाहते हैं तो हमारे बताए  टिप्स को याद कर लें। इस तरह आप बिना किसी ब्लड शुगर स्पाइक के अपना मील एंजॉय कर सकते हैं।

*1.बाहर जानें से पहले प्लानिंग :*

     रेस्टोरेंट पर पहुंचने से पहले यह डिसाइड करना बहुत जरूरी है, कि आप वहां जाकर क्या आर्डर करने वाली हैं। इस प्रकार आपको हेल्दी डिश के चयन में मदद मिलेगी। जब आप बिना किसी प्लानिंग के बाहर जाती हैं, तो वहां पहुंचने पर आप कंफ्यूज हो जाते हैं और जल्दबाजी में कुछ ऐसा ऑर्डर कर देते हैं, जो असल में आपकी सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होता।

इसके साथ ही यह डिसाइड करना भी जरूरी है कि आप कहां जाने वाले हैं और आपके पास हमेशा कुछ ऐसे रेस्टोरेंट के ऑप्शन होने चाहिए, जहां हेल्दी फूड मिलते हों।

*2.सही कुकिंग मेथड का चयन :*

जब आप बाहर डाइनिंग पर जाते हैं, तो कुछ न कुछ अनहेल्दी जरूर होता है। इसलिए हमेशा ऐसे खाद्य पदार्थों का चयन करना चाहिए जिससे शरीर को कम से कम नुकसान पहुंचे। कुकिंग मेथड का ध्यान रखते हुए आप अपने शरीर को कई नुकसानों से प्रोटेक्ट कर सकते हैं, जैसे कि फ्राइड, प्रोसेस्ड डिशेज की जगह बॉयल्ड, स्टीम्ड, बेक्ड आइटम लें। इन हेल्दी कुकिंग मेथड की मदद से आप अपने कैलोरी इंटेक को कम कर सकते हैं।

*3. फल एवं सब्जियों से तैयार व्यंजन :*

फल एवं सब्जियों में सीमित मात्रा में कैलोरी पाई जाती है, साथ ही साथ इसमें तमाम महत्वपूर्ण विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं। वहीं यह फाइबर के एक बेहतरीन स्रोत हैं। यह सभी पोषक तत्व डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद जरूरी होते हैं।

    आजकल सभी रेस्टोरेंट में ग्रीन वेजिटेबल्स के बेहद स्वादिष्ट और अलग-अलग फ्लेवर के सलाद मेनू उपलब्ध हैं, साथ ही फलों से भी अलग-अलग डिश तैयार किए जाते हैं। अपने फ्लेवर को बदलने के लिए आप इन्हें ऑर्डर कर सकते हैं। यह बिना किसी नुकसान के आपकी टेस्ट बड्स को संतुष्टि प्रदान करेंगे।

*4.पोर्शन कंट्रोल रखें :*

डायबिटीज हो या वेट लॉस डाइट चीट डे को इतना नहीं खाना चाहिए की आपकी पिछली सारी मेहनत पर पानी फिर जाए। इसलिए जब भी कहीं बाहर खाने पर जा रही हों, तो पोर्शन कंट्रोल का ध्यान जरूर रखें।

     किसी भी डिश की स्मॉल क्वांटिटी ऑर्डर करें, इससे आप ओवरइटिंग से बच जाती हैं, साथ ही आपका ब्लड शुगर अचानक से नहीं बढ़ता। बहुत से लोग खुब सारा अनहेल्दी खाना खाकर अगले दिन बीमार हो जाते हैं, ऐसी एंजॉयमेंट का कोई फायदा नहीं है इसलिए इस बात का ध्यान रखें।

*5.बेवरेजेस में शुगर और कैलोरी देखें :*

   ज्यादातर ड्रिंक में रिफाइंड शुगर का इस्तेमाल किया जाता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बिल्कुल भी उचित नहीं है। 

*6.सॉस और ड्रेसिंग को साइड में सर्व करवाएं :*

सॉस और ड्रेसिंग आपके डिश में एक्स्ट्रा कैलोरी, सोडियम और फैट की मात्रा जोड़ देते हैं। इससे बचने के लिए हमेशा इन्हें साइड में सर्वे करने के लिए कहे। ताकि आवश्यकता पड़ने पर आप खाद्य पदार्थ को इनमें डिप करके खा सकें।

*7.सर्विस स्टाफ से लें पूरी जानकारी :*

स्टाफ से अपने ऑर्डर और अपने डिश में इस्तेमाल होने वाली सभी सामग्रियों की जानकारी लेना आपका राइट है। उनसे इस बारे में जरूर पूछे, ताकि आपको सर्विंग के बाद परेशानी न हो।

Add comment

script async src="https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-1446391598414083" crossorigin="anonymous">

Follow us

Don't be shy, get in touch. We love meeting interesting people and making new friends.

प्रमुख खबरें

चर्चित खबरें