अग्नि आलोक
script async src="https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-1446391598414083" crossorigin="anonymous">

आवास सुविधा के लिए उज्जैन में 2400 कमरों के भक्त निवास का निर्माण शुरू

Share

दानदाताओं के सहयोग से बनेगा विशाल परिसर, अगले माह लांच होगी वेबसाईट

स्टेट प्रेस क्लब, म.प्र. के ‘संवाद’ कार्यक्रम में उज्जैन कलेक्टर की खास घोषणा

उज्जैन। धार्मिक पर्यटन की दृष्टि से उज्जैन आने वाले महाकाल के भक्तों की आवास समस्या पर पहली मर्तबा ध्यान दिया जा रहा है। उज्जैन में बगैर शासन के सहयोग और दानदाताओं की मदद से 2400 कमरों वाले भक्त निवास का निर्माण आरम्भ हो गया है।

प्रशासनिक संकुल में आयोजित स्टेट प्रेस क्लब, म.प्र. के ‘संवाद’ कार्यक्रम में श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति के अध्यक्ष एवं कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने पहली मर्तबा इस योजना का विस्तार से खुलासा किया। श्री सिंह ने बताया कि महाकाल लोक की स्थापना के बाद उज्जैन में रोजाना देश भर से हजारों की संख्या में श्रद्धालु आ रहे हैं। पिछले दो वर्षों से उज्जैन की होटल, लॉज और धर्मशालाएं इस संख्या के मान से कम पड़ रहे हैं। कुछ वर्षों बाद सिंहस्थ का आयोजन भी है। तमाम हालातों के मद्देनज़र श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति ने जनसहयोग और दान के माध्यम से 2400 कमरों का भक्त निवास बनाने का कार्य आरम्भ कर दिया है। अगले माह एक वेबसाइट लॉन्च की जाएगी, जिसके माध्यम से देश-विदेश के दानदाताओं से सहयोग की अपील की जाएगी।

उन्होंने बताया कि हरि फाटक मार्ग पर जहां पर यूनिटी मॉल बन रहा है उसके सामने 2400 कमरों की धर्मशाला का निर्माण प्रारंभ हो चुका है। उज्जैन विकास प्राधिकरण यहां पर प्राथमिक कार्य कर रहा है जिसमें समतलीकरण से लेकर स्ट्रक्चर बनाने का कार्य तेजी से जारी है। जब यह स्ट्रक्चर तैयार हो जाएगा तो भक्त निवास के वृहद निर्माण के लिए टेंडर जारी किए जाएंगे।

कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि सिंहस्थ 2028 में 15 करोड़ श्रद्धालुओं के आगमन के मद्देनजर उज्जैन में विकास कार्यों की रूपरेखा बनाई गई है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने सिंहस्थ कार्यों की शुरुआत कर दी है जिसमें मेडिकल कॉलेज, हवाई अड्डा, मेट्रो ट्रेन, रोप- वे, कई फ्लाय ओवर ब्रिज, फोर लेन, सिक्स लेन, मल्टीलेवल पार्किंग स्थल, अन्न क्षेत्र, लाईट एंड साउंड शो, रूद्र सागर ब्रिज आदि का निर्माण किया जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि सभी कार्यों को निर्धारित समय से एक वर्ष पूर्व पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है। शिप्रा नदी एवं कान्ह नदी की सफाई, घाटों के जीर्णोद्धार, पेयजल परियोजना एवं विद्युत् परियोजनाओं पर भी सजगता से ध्यान दिया जा रहा है।

प्रारम्भ में स्टेट प्रेस क्लब म.प्र. के अध्यक्ष प्रवीण खारीवाल ने कलेक्टर श्री सिंह को मीडियाकर्मियों की उज्जैन यात्रा की जानकारी दी। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत जयति सिंह, सहायक प्रशासक मूलचंद जूनवाल एवं सहायक संचालक जनसंपर्क रोमिल उइके भी विशेष रूप से मौजूद थे। सभी का स्वागत घनश्याम पटेल, यशवर्धन सिंह, राजेंद्र कोपरगांवकर, बृजेश परमार, प्रकाश त्रिवेदी, प्रमोद व्यास, मीना राणा शाह, पुष्पा यादव, पुष्कर सोनी, गोविन्द लाहोटी ‘कुमार’ ने किया। अंत में प्रवीण धनोतिया ने आभार व्यक्त किया।

महाकालेश्वर के दर्शन

स्टेट प्रेस क्लब, म.प्र. के नेतृत्व में मीडियाकर्मियों के 50 सदस्यीय दल ने श्री महाकालेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चन एवं नंदी गृह से महाकाल बाबा के दर्शन किए। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक उज्जैन प्रदीप शर्मा एवं सहायक प्रशासक मूलचंद जूनवाल ने सभी मीडियाकर्मियों का सम्मान किया एवं प्रसादी भेंट की। मीडियाकर्मियों ने अन्न क्षेत्र में प्रसाद ग्रहण किया। यात्रा का शुभारम्भ गांधी हॉल परिसर से भाजपा के जिलाध्यक्ष चिंटू वर्मा ने झंडी दिखा कर किया। श्री वर्मा ने कहा कि प्रसन्नता का विषय है कि स्टेट प्रेस क्लब, म.प्र. लगातार यात्राओं के माध्यम से पत्रकारिता के उन्नयन का कार्य करता आ रहा है। उन्होंने सभी मीडियाकर्मियों को शुभकामनाएं दीं। श्री वर्मा का स्वागत प्रवीण खारीवाल, आकाश चौकसे, पुष्कर सोनी, सुदेश गुप्ता ने किया।

Add comment

script async src="https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-1446391598414083" crossorigin="anonymous">

Follow us

Don't be shy, get in touch. We love meeting interesting people and making new friends.

प्रमुख खबरें

चर्चित खबरें