अग्नि आलोक
script async src="https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-1446391598414083" crossorigin="anonymous">

पूर्व केंद्रीय मंत्री हरि किशोर सिंह की 9वीं पुण्यतिथि पर  श्रद्धांजलि कार्यक्रम

Share

सांसद अनिल हेगड़े ने किया शिवहर के ग्राम चमनपुर में मूर्ति का अनावरण*

आज शिवहर के पूर्व सांसद हरिकिशोर सिंह जी के पैतृक गांव शिवहर जिले के चमनपुर में उनकी मूर्ति का अनावरण  जनता दल यू के राज्य सभा सांसद श्री अनिल हेगड़े द्वारा किया गया. 

समाजवादी विचारधारा के प्रख्यात नेता, कुशल प्रशासक और लोकप्रिय राजनेता हरिकिशोर सिंह वीपी सिंह जी के मंत्रिपरिषद में विदेश राज्य मंत्री रहे. 1997 में उन्हें तत्कालीन प्रधानमंत्री आइ के गुजराल ने सीरिया में भारत का राजदूत नियुक्त किया था. अपने छात्र जीवन से ही, चाहे बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी का दौर रहा हो या ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी का दौर, हरिकिशोर सिंह समाजवादी आंदोलन में सक्रिय रहे. उनपर आजीवन आचार्य नरेंद्र देव का गहरा प्रभाव रहा. 60 के दशक के आरंभ में वे प्रजा सोशलिस्ट पार्टी की यूथ विंग – समाजवादी युवजन परिषद – के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे थे।

उनके लंबे प्रशासनिक और राजनैतिक अनुभव का लाभ लगातार समाजवादी आंदोलन और देश को मिलता रहा था. सरल व्यक्तित्व के धनी और विदेश मामलों के गहन जानकार हरिकिशोर सिंह ने प्रजा सोशलिस्ट पार्टी के इतिहास के साथ साथ देश-परदेश जैसी पुस्तकें भी लिखी थी, इसमें समाजवादी आंदोलन और इसमें आचार्य नरेंद्र देव और डॉ. लोहिया की भूमिका,  खाड़ी देशों की समस्या, भारत की विदेश नीति व अमेरिका की राजनीतिक हालात पर विस्तार से चर्चा की थी.

स्वर्गीय हरिकिशोर सिंह का निधन 9 साल पहले यानी 28 अगस्त 2013 को हृदयाघात से हो गया था. लेकिन उनकी स्मृतियां आज भी देश के समाजवादी विचारधारा के लोगों की स्मृतियों में ताजा है.

आज उनकी प्रतिमा के अनावरण के मौके पर सांसद अनिल हेगड़े के अलावा स्व. सिंह की धर्मपत्नी श्रीमती प्रतिभा सिंह, बिहार सरकार के मंत्री सुमित कुमार सिंह, शिवहर की सांसद रमा देवी, बेलसंड के विधायक संजय कुमार गुप्ता उपस्थित थे.

सांसद अनिल हेगड़े ने कहा कि हरि किशोर सिंह देश के समाजवादियों और युवा पीढ़ियों को सदा प्रेरणा देते रहेंगे ।

उन्होंने कहा कि बिहार में हुआ राजनीतिक बदलाव देश की राजनीति को प्रभावित करेगा ।

उन्होंने कहा कि महागठबंधन की सरकार बनने के बाद देश एक बार फिर बिहार की तरफ देख रहा है।

Recent posts

script async src="https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-1446391598414083" crossorigin="anonymous">

Follow us

Don't be shy, get in touch. We love meeting interesting people and making new friends.

प्रमुख खबरें

चर्चित खबरें