अग्नि आलोक
script async src="https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-1446391598414083" crossorigin="anonymous">

जले पर ही नहीं, फलों पर भी न छिड़कें नमक

Share

      मनीषा कुमारी 

 बहुत से लोग फल के साथ नमक खाना पसंद करते हैं। उनके अनुसार नमक फलों के स्वाद को बढ़ा देता है। कुछ लोगों का कहना है की नमक के साथ फल खाने से सर्दी खांसी जैसे संक्रमण नहीं होते हैं। 

    पर क्या अपने कभी ये जानने की कोशिश की है, की ऐसा करना सुरक्षित है या नहीं? यदि नहीं, तो आपको यह मालूम होना चाहिए। 

*फलों में नमक स्प्रिंकल करके खाना खतरनाक :*

    इस बारे में हमारे मन तन जीवन के स्वामी डॉ. विकास मानवश्री कहते हैं : यदि आप भी उनमें से एक हैं, जो फलों में नमक खाते हैं, तो आज ही इस प्रैक्टिस को बंद कर दें। ये एक अनहेल्दी आदत है, जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। 

   डॉ. मानव के अनुसार फलों में नमक खाने से टेबल साल्ट इंटेक बढ़ता है, जो बॉडी के लिए उचित नहीं है। टेबल साल्ट शरीर में सोडियम को बढ़ा सकता है, जिसके कई साइड इफेक्ट्स होते हैं।

    हेल्दी फूड गाइडलाइन यह कहती है, कि हमें एडेड साल्ट से जितना हो सके उतना परहेज करना चाहिए। पूरे दिन में हम कई ऐसे खाद्य पदार्थ खाते हैं, जिनमें एडेड साल्ट होता है, इसके बावजूद यदि आप फलों में भी नामक लेती हैं, तो ये सेहत के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है।

       फलों में पहले से ही सभी पोषक तत्वों की संतुलित मात्रा उपलब्ध होती है। ऐसे में नमक फलों में अनावश्यक सोडियम जोड़ता है। सोडियम हमारे शरीर में पानी को बनाए रखती है, और किडनी के लिए हानिकारक हो सकती है। 

    इसलिए अगर आप किडनी संबंधी समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो नमक या मसाले के बिना फलों का सेवन करना सबसे अच्छा आइडिया है।

     फलों पर नमक या मसाला छिड़कने से आपको इनका स्वाद बेहतर लग सकता है, लेकिन इससे फलों से ज़रूरी विटामिन और मिनरल की गुणवत्ता कम हो जाती है। बिना नमक के फल खाने से फलों से पानी कम निकलेगा, जिससे इनके पोषक तत्व बरकरार रहेंगे।

     मसाले वाले फल खराब पीएच और सोडियम के कारण पानी के प्रतिधारण के कारण पेट फूलने के खतरे को बढ़ा देते हैं। इससे आप पूरे दिन भरा हुआ और असहज महसूस कर सकते हैं।

*फल खाने का सही समय और तरीका :*

1. फलों को डाइट में शामिल करने का सही समय है, सुबह खाली पेट। सुबह उठने के बाद पानी पिएं और थोड़ी देर बाद फ्रूट्स खा सकती हैं। इसके अलावा आप इन्हें लंच के बाद स्नैक्स के रूप में ले सकती हैं। खाने के तुरंत बाद फल न खाएं, इससे पोषक तत्व सही से अवशोषित नहीं हो पाते।

2. फल खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। फलों में पहले से प्रयाप्त पानी होता है, आपको इसे शरीर में अवशोषित होने का समय देना है, ताकि ये आपको उचित लाभ प्रदान कर सके।

3. दूध और फल का कॉम्बिनेशन बिल्कुल भी हेल्दी नहीं है। ज्यादातर लोग इस कॉम्बिनेशन को हेल्दी मानते हैं, पर ये असल में सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए हमेशा फल और दूध को अलग अलग समय पर लें।

4. फलों का जूस बनाने से बेहतर है पूरे फल का सेवन। जूस में फाइबर की गुणवत्ता बेहद कम हो जाती है, ऐसे में पोषक तत्वों की गुणवत्ता का लाभ उठाने लिए पूरा फल खाएं न की इसका जूस पिएं।

5. फलों को काट कर घंटो न छोड़ें। जब आपको इसे खाना हो तब ही इसे काटें और फिर इसे बिना देर किए खा लें। कटे हुए फलों में बैक्टिरियल ग्रोथ बढ़ जाता है, जिससे पाचन संबंधी समस्याएं सहित पेट से जुड़ी अन्य कई समस्याएं आपको परेशान करना शुरू कर देती हैं। (चेतना विकास मिशन).

Recent posts

script async src="https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-1446391598414083" crossorigin="anonymous">

Follow us

Don't be shy, get in touch. We love meeting interesting people and making new friends.

प्रमुख खबरें

चर्चित खबरें