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हे शिव! आप क्या हैं…..?

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       (समझें, प्रेमत्व और शिवत्व का एकत्व)

         डॉ. विकास मानव 

शिवा पूछती हैं : हे शिव, आपकी वास्तविकता क्या है?

   वे यहीं नहीं रूकती. आगे पूछती हैं : यह आश्चर्य से भरा ब्रह्मांड क्या है?

बीज क्या है?  सार्वभौमिक चक्र का केंद्र कौन है? रूपों में व्याप्त यह जीवन क्या है? हम इसमें पूर्ण रूप से कैसे प्रवेश कर सकते हैं : स्थान और समय, नाम और विवरण से ऊपर?

शक्ति शिवा शिव से क्यों पूछती हैं, आपकी वास्तविकता क्या है? वे गहरे प्रेम में हैं। जब आप गहरे प्रेम में होते हैं, तो पहली बार आप आंतरिक वास्तविकता का सामना करते हैं। तब शिव रूप नहीं हैं, तब शिव शरीर नहीं हैं। 

    जब आप प्रेम में होते हैं, तो प्रियतम/प्रियतमा का शरीर दूर हो जाता है, गायब हो जाता है। रूप नहीं रहता और निराकार प्रकट होता है।

      वास्तविक प्रेम में आप एक रसातल का सामना कर रहे होते हैं। इसीलिए हम प्रेम से इतने डरते हैं। हम एक शरीर का सामना कर सकते हैं, हम एक चेहरे का सामना कर सकते हैं, हम एक रूप का सामना कर सकते हैं, लेकिन अरूप-अनंत का नहीं. प्रेम अनंत है, अनहद है. इसलिए हम एक रसातल का सामना करने से डरते हैं।

      अगर आप किसी से प्यार करते हैं, अगर आप सच में प्यार करते हैं, तो उसका शरीर गायब हो ही जाएगा। चरमोत्कर्ष के कुछ क्षणों में, आकार विलीन हो जाएगा, और प्रिय/प्रिया के माध्यम से आप निराकार में प्रवेश करेंगे। इसीलिए हम डरते हैं – यह एक अथाह खाई में गिरना है। इसलिए यह सवाल सिर्फ़ एक साधारण जिज्ञासा नहीं है.

    उस समय देवी को अवश्य ही रूप से प्रेम हो गया होगा। चीजें इसी तरह से शुरू होती हैं। उसने इस व्यक्ति को एक व्यक्ति के रूप में प्रेम किया होगा, और अब जब प्रेम परिपक्व हो गया है, जब प्रेम खिल गया है, तो यह व्यक्ति गायब हो गया है। वह निराकार हो गया है। अब उसे कहीं नहीं पाया जा सकता। इसलिए “हे शिव, आपकी वास्तविकता क्या है?”  यह एक बहुत ही गहन प्रेम क्षण में पूछा गया प्रश्न है, और जब प्रश्न उठाए जाते हैं, तो वे उस मन के अनुसार भिन्न हो जाते हैं जिसमें वे पूछे जाते हैं। देवी हैरान होंगी – शिव गायब हो गए हैं। 

    जब प्रेम अपने चरम पर पहुँचता है, तो प्रेमी गायब हो जाता है। ऐसा क्यों होता है? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वास्तव में, हर कोई निराकार है। आप एक शरीर नहीं हैं। आप एक शरीर की तरह चलते हैं, आप एक शरीर की तरह जीते हैं, लेकिन आप एक शरीर नहीं हैं। जब हम किसी को बाहर से देखते हैं, तो वह एक शरीर होता है। प्रेम भीतर प्रवेश करता है। तब हम व्यक्ति को बाहर से नहीं देख रहे होते हैं। प्रेम व्यक्ति को वैसे ही देख सकता है जैसे व्यक्ति खुद को भीतर से देख सकता है। तब रूप गायब हो जाता है।

ज़ेन भिक्षु, रिंज़ाई, को ज्ञान प्राप्त हुआ. उसने सबसे पहले पूछा, “मेरा शरीर कहाँ है? उसने खोज शुरू कर दी। उसने अपने शिष्यों को बुलाया और कहा, “जाओ और पता लगाओ कि मेरा शरीर कहाँ है। मैंने अपना शरीर खो दिया है।”

     वह निराकार में प्रवेश कर गया था। आप भी निराकार हो, लेकिन आप अपने को सीधे नहीं, दूसरों की आंखों से जानते हो। दर्पण के माध्यम से जानते हो। कभी दर्पण में देखते हुए आंखें बंद करो और फिर सोचो, ध्यान करो: अगर दर्पण न होता, तो अपना चेहरा कैसे जान पाते? अगर दर्पण न होता, तो चेहरा भी न होता। 

आपका कोई चेहरा नहीं है; दर्पण चेहरा देते हैं। ऐसी दुनिया की कल्पना करो जहां दर्पण न हों। आप अकेले हो – बिल्कुल भी दर्पण नहीं. कोई प्राणी भी नहीं. दूसरों की आंखें भी दर्पण का काम नहीं कर रही हैं। 

   आप एकांत द्वीप पर अकेले हो; कुछ भी आपको प्रतिबिंबित नहीं कर सकता। तब क्या आपका कोई चेहरा होगा? या कोई शरीर होगा? आपका कोई चेहरा नहीं हो सकता। आपका कोई शरीर ही नहीं है। हम अपने को दूसरों के माध्यम से ही जानते हैं, और दूसरे केवल बाह्य रूप को ही जान सकते हैं। इसलिए हम उसके साथ तादात्म्य बना लेते हैं। इस तरह हम खुद को वही मान लेते हैं, जो दूसरे बता देते हैं.

     प्रेम में आप दूसरे में खुद के रूप में प्रवेश करते हैं। यह आप नहीं हैं जो उत्तर दे रहे हैं। आप एक हो जाते हैं, और पहली बार आप एक खाई को जानते हैं – एक निराकार उपस्थिति।

इसीलिए सदियों से हम शिव की कोई मूर्ति, कोई चित्र नहीं बना रहे थे। हम सिर्फ़ शिवलिंग बना रहे थे  – प्रतीक। शिवलिंग बस एक निराकार रूप है। जब आप किसी से प्रेम करते हैं, जब आप किसी में प्रवेश करते हैं, तो वह बस एक ज्योतिर्मय उपस्थिति बन जाता है। शिवलिंग बस एक ज्योतिर्मय उपस्थिति है, बस प्रकाश की एक आभा है। योनि भी इसी तरह है. इसीलिए मंदिरों में अकेले शिवलिंग नहीं होता. वह शिवा की योनि में स्थापित होता है.

शिवा पूछती हैं : यह विस्मय से भरा जगत क्या है? हम जगत को जानते हैं, लेकिन हम इसे विस्मय से भरा हुआ कभी नहीं जानते। बच्चे जानते हैं, प्रेमी जानते हैं। कभी-कभी कवि और पागल जानते हैं। हम नहीं जानते कि जगत विस्मय से भरा है। सब कुछ बस पुनरुक्ति है–कोई आश्चर्य नहीं, कोई कविता नहीं, बस सपाट गद्य। यह आपके भीतर कोई गीत नहीं बनाता;  यह भीतर की कविता को जन्म नहीं देता। पूरा जगत यांत्रिक लगता है। बच्चे इसे विस्मय से भरी आंखों से देखते हैं। जब आंखें विस्मय से भरी होती हैं, तो जगत विस्मय से भरा होता है। आपकी ऑंखें पथरा गई हैं, इसलिये वे विस्मय से नहीं भरती. आपको यह जगत ऐसा नहीं लगता.

जब आप वास्तविक प्रेम में होते हो, तो फिर से बच्चों की तरह हो जाते हो। जीसस कहते हैं, “केवल वे ही मेरे ईश्वर के राज्य में प्रवेश करेंगे जो बच्चों की तरह हैं।” क्यों? क्योंकि यदि ब्रह्मांड आश्चर्य नहीं है, तो आप आध्यात्मिक नहीं हो सकते। 

    जब ब्रह्मांड की व्याख्या की जा सकती है – तब आपका दृष्टिकोण वैज्ञानिक है। ब्रह्मांड या तो ज्ञात है या अज्ञात, लेकिन जो अज्ञात है उसे किसी भी दिन जाना जा सकता है; वह अज्ञेय नहीं है। ब्रह्मांड अज्ञेय, रहस्य तभी बनता है, जब आंखें आश्चर्य से भरी होती हैं।

     देवी कहती हैं, यह आश्चर्य से भरा ब्रह्मांड क्या है? अचानक एक व्यक्तिगत प्रश्न से उनकी एक बहुत ही अवैयक्तिक प्रश्न की ओर छलांग लग जाती है। वह पूछ रही थीं, आपकी वास्तविकता क्या है? और फिर अचानक, यह आश्चर्य से भरा ब्रह्मांड क्या है?

    जब रूप विलीन हो जाता है, तो आपका प्रियतम ब्रह्मांड बन जाता है, निराकार, अनंत। प्रियतमा भी ब्रह्माण्ड बन जाती है. इसलिए अचानक देवी को पता चलता है कि वह शिव के बारे में कोई प्रश्न नहीं पूछ रही है; वह पूरे ब्रह्मांड के बारे में प्रश्न पूछ रही है। अब शिव पूरा ब्रह्मांड बन गए हैं।

    अब सभी तारे उनमें घूम रहे हैं, और पूरा आकाश और पूरा अंतरिक्ष उनसे घिरा हुआ है। अब वह महान समाहित करने वाला तत्व है – “महान व्यापक।” याद रहे, कार्ल जैस्पर्स ने भी ईश्वर को “महान व्यापक” के रूप में परिभाषित किया है।

जब आप प्रेम में, प्रेम की गहरी, अंतरंग दुनिया में प्रवेश करते हो, तो व्यक्ति गायब हो जाता है, रूप गायब हो जाता है, और प्रेमी ब्रह्मांड का द्वार मात्र बन जाता है। आपकी जिज्ञासा वैज्ञानिक हो सकती है – तब आपको तर्क के माध्यम से पहुंचना होगा। तब आपको निराकार के बारे में नहीं सोचना चाहिए। तब निराकार से सावधान रहो; तब रूप से संतुष्ट रहो।

     विज्ञान हमेशा रूप से चिंतित रहता है। यदि वैज्ञानिक मन के सामने कोई निराकार चीज प्रस्तावित की जाती है, तो वह उसे रूप में काट देगा – जब तक वह रूप नहीं ले लेती, तब तक वह अर्थहीन है। पहले उसे एक रूप दो, एक निश्चित रूप दो; तभी जांच शुरू होती है।

    प्रेम में अगर रूप है तो उसका कोई अर्थ नहीं है। रूप को विलीन कर दो! जब चीजें निराकार, चक्करदार, बिना सीमाओं के हो जाती हैं, हर चीज एक दूसरे में समा जाती है, पूरा ब्रह्मांड एक हो जाता है, तभी यह एक आश्चर्य से भरा ब्रह्मांड होता है।

      बीज क्या है ? फिर देवी आगे यह सवाल करती हैं। शिवरूपी ब्रह्मांड से वे पूछती हैं, यह आश्चर्य से भरा ब्रह्मांड क्या है? यह निराकार, आश्चर्य से भरा ब्रह्मांड कहाँ से आता है? इसकी उत्पत्ति कहाँ से होती है? या इसकी उत्पत्ति नहीं होती तो बीज क्या है?

    Ve पूछती हैं कि विश्व चक्र को केन्द्रित कौन करता है? यह चक्र घूमता ही रहता है – यह महान परिवर्तन, यह निरंतर प्रवाह। लेकिन इस चक्र को केन्द्रित कौन करता है? अक्ष, केन्द्र, अचल केन्द्र कहाँ है?

    वह किसी उत्तर के लिए रुकती भी नहीं। वह ऐसे पूछती रहती है जैसे किसी से पूछ नहीं रही हो, जैसे अपने आप से ही बात कर रही हो।

   रूपों में व्याप्त यह जीवन क्या है?  हम इसमें स्थान और समय, नाम और वर्णन से ऊपर उठकर पूरी तरह से कैसे प्रवेश कर सकते हैं?

    संदेह दूर हो जाएं। उनका जोर प्रश्नों पर नहीं, संदेहों पर है : मेरे संदेह दूर हो जाएं! यह बहुत महत्वपूर्ण है। 

    यदि आप कोई बौद्धिक प्रश्न पूछ रहे हैं, तो आप एक निश्चित उत्तर मांग रहे हैं, ताकि आपकी समस्या हल हो जाए। लेकिन देवी चाहती हैं, मेरे संदेह दूर हो जाएं । वे वास्तव में उत्तरों के बारे में नहीं पूछ रही हैं। वे अपने मन के रूपांतर के लिए कह रही हैं, क्योंकि संदेह करने वाला मन, चाहे जो भी उत्तर दिए जाएं, संदेह करने वाला मन ही रहेगा। 

    इसे ध्यान में रखें : संदेह करने वाला मन, संदेह करने वाला मन ही रहेगा। उत्तर अप्रासंगिक हैं। यदि मैं आपको एक उत्तर दूं और आपका मन संदेह करने वाला हो, तो आप उस पर भी संदेह करेंगे। यदि मैं आपको दूसरा उत्तर दूं, तो आप उस पर भी संदेह करेंगे। आपके पास संदेह करने वाला मन है। संदेह करने वाले मन का अर्थ है कि आप किसी भी चीज पर प्रश्नचिह्न लगा देंगे।

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