अग्नि आलोक
script async src="https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-1446391598414083" crossorigin="anonymous">

उमर ख़ालिद की 4 साल की जेल यातना ने एकजुटता की ज्वाला जगाई

Share

अरित्री दास

नौजवान स्वतंत्रता सेनानी जतिन दास का निधन 13 सितंबर, 1929 को तब हुआ था जब वे राजनीतिक कैदियों के साथ बेहतर व्यवहार की मांग करते हुए 63 दिनों की लंबी भूख हड़ताल की थी। वे उस समय केवल 25 वर्ष के थे। जतिन दास की पुण्यतिथि और एक्टिविस्ट और स्कॉलर उमर खालिद की बिना किसी मुकदमे के जेल में चार साल पूरे होने के बीच समानता को दर्शाते हुए, प्रो. अपूर्वानंद ने 95 साल बाद भारतीय राजनीतिक कैदियों के साथ हो रहे अन्याय को उजागर किया। दिल्ली विश्वविद्यालय में हिंदी विभाग के प्रोफेसर, अपूर्वानंद खालिद के चार साल जेल में रहने और उनकी रिहाई की मांग को लेकर दिल्ली के जवाहर भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे। खालिद को 2020 के दिल्ली दंगों की “बड़ी साजिश” के मामले में बिना जमानत या मुकदमे के जेल में रखा गया है।

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के एक एक्टिविस्ट और पूर्व छात्र खालिद पर नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के विरोध के बाद 2020 के दंगों के दौरान हिंसा भड़काने की साजिश के “मास्टरमाइंड” होने का आरोप है। उन्हें 13 सितंबर, 2020 को विवादास्पद आतंकवाद विरोधी कानून गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम, 1967 (यूएपीए) के तहत गिरफ्तार किया गया था। खालिद के साथ एकजुटता कार्यक्रम के तहत ‘कैदी नंबर 626710’ डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग की गई, जिसे प्रसिद्ध फिल्म निर्माता ललित वचानी ने बनाया है, जो खालिद की राजनीतिक यात्रा के साथ-साथ, 2016 से मुख्यधारा की मीडिया द्वारा खालिद को बदनाम करने और उनके करीबी साथियों के अनुभवों को दर्शाती है। फिल्म की स्क्रीनिंग उसी दिन यानी 13 से 15 सितंबर के बीच दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय और अशोका विश्वविद्यालय में भी की गई और साथ ही, कोलकाता, मुंबई, कर्नाटक और केरल सहित पूरे भारत में विभिन्न एकजुटता कार्यक्रमों में दर्जनों स्क्रीनिंग की गई।

जेएनयू की पूर्व छात्रा, राजनीतिक कार्यकर्ता और खालिद की दोस्त अपेक्षा प्रियदर्शनी ने कहा कि, “देश भर में फिल्म की स्क्रीनिंग उमर की गिरफ्तारी के चार साल पूरे होने पर आयोजित की गई है, और इसमें उस अन्याय को दर्शाया गया है जिसका सामना वह और अन्य सीएए विरोधी कार्यकर्ता कर रहे हैं, क्योंकि उन्हें अदालतों में सुनवाई का मौका भी नहीं मिल रहा है, जबकि बलात्कारियों और हत्यारों को न्यायपालिका जमानत और पैरोल पर रिहा कर रही है।”

13 सितंबर को लोगों ने सोशल मीडिया पर खालिद की रिहाई और निष्पक्ष सुनवाई की मांग की। अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा, “आज उमरखालिद को बिना जमानत, ट्रायल या अपराध के जेल में रखे जाने के 4 साल पूरे हो गए हैं। यह एक ऐसे देश में एक विडंबना है जिसे लोकतंत्र माना जाता है। यह शर्म की बात है और जो हमारी न्याय प्रणाली की शर्मनाक गवाही है।”

वाचानी की डॉक्यूमेंट्री में लेखक और कला क्यूरेटर शुद्धब्रत सेनगुप्ता और खालिद की साथी और शोधकर्ता बनोज्योत्सना लाहिड़ी ने कहा कि दंगे होने से पहले एक्टिविस्ट ने कई सीएए विरोधी सभाओं को संबोधित किया और हमेशा संविधान की रक्षा और शांतिपूर्ण विरोध को बनाए रखने की बात कही। हालांकि, भारतीय अधिकारियों ने दंगों के लिए बड़े पैमाने पर सार्वजनिक और शांतिपूर्ण सीएए विरोधी प्रदर्शनों को जिम्मेदार ठहराया, जबकि उसी दौरान भारतीय जनता पार्टी के नेताओं और दक्षिणपंथी हस्तियों के भड़काऊ भाषणों को स्पष्ट रूप से नजरअंदाज कर दिया।

टीवी समाचारों, खालिद के भाषणों और उनके साक्षात्कारों के क्लिप के साथ, फिल्म यह भी बताती है कि कैसे समाचार मीडिया का एक बड़ा हिस्सा 2016 के जेएनयू विरोध प्रदर्शन के बाद से खालिद को “आतंकवादी” के रूप में लक्षित करता रहा है, जिसमें एक समाचार चैनल ने खालिद के आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के साथ संबंधों के बारे में निराधार दावा किया है।

डॉक्यूमेंट्री के लिए साक्षात्कार लेने वाले शुद्धब्रत सेनगुप्ता ने स्क्रीनिंग के बाद चर्चा करते हुए बताया कि 2016 में देशद्रोह के आरोप में गिरफ्तार किए गए तीन छात्र कार्यकर्ताओं में से खालिद को विशेष रूप से उसकी मुस्लिम पहचान के मामले में सताया गया है। इसमें आश्चर्य की बात नहीं है कि 2018 में कॉन्स्टीट्यूशन क्लब के बाहर खालिद पर हत्या का प्रयास किया गया था। हालांकि, दिल्ली की एक अदालत ने कथित तौर पर खालिद पर हमला करने वाले दो लोगों को बरी कर दिया। फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे मीडिया में युवा मुस्लिम कार्यकर्ता की लगातार बदनामी की वजह से उस पर दिल्ली दंगों के मामले में यूएपीए के तहत आरोप लगाए गए।

दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम के आयोजकों में से एक प्रियदर्शिनी ने न्यूज़क्लिक को बताया कि, “यह फ़िल्म न केवल उमर की यात्रा का बल्कि हमारे समय का भी एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। यह 2020 में घटित घटनाओं के विवरण में गहराई से उतरती है, और दिल्ली हिंसा के पीछे की असली साज़िश को उजागर करती है, और बताती है कि इन कार्यकर्ताओं को इसके लिए क्यों दोषी ठहराया गया। यह बेहद व्यक्तिगत भी है क्योंकि यह इस बात पर प्रकाश डालती है कि उमर खालिद जैसे कार्यकर्ता और इंसान का लगातार जेल में रहना इस देश के लिए इतनी दुखद क्षति क्यों है।”

उन्होंने कहा कि, “मुख्यधारा का मीडिया जिस तरह से उन्हें पेश करता है, वह अब कोई नई बात नहीं है। लेकिन जो बात अपमानजनक लगती है, वह यह है कि जिन लोगों ने वास्तव में हिंसा भड़काई, वे खुलेआम घूम रहे हैं। असली न्याय सिर्फ़ उमर, शरजील [इमाम], गुलफिशा [फातिमा], खालिद [सैफी] और अन्य की आज़ादी नहीं होगी, बल्कि यह भी होगा कि दिल्ली हिंसा के असली अपराधियों को उनके अपराधों की सज़ा मिले।”

विवेक और अनुपस्थिति का कैदी

जेल में एक बुद्धिजीवी और कार्यकर्ता के एकाकी अनुभव और खालिद की लंबे समय की दोस्त के रूप में अपने खुद के अनुभव को रेखांकित करते हुए, प्रियदर्शिनी ने कहा कि, “सिर्फ़ यह अलगाव ही दर्दनाक नहीं है। यह जानना भी कि आप उसे इस अकेलेपन से कोई राहत नहीं दे सकते, कभी-कभी आपको असहाय महसूस कराता है।”

जेएनयू के दिनों से खालिद के एक और पुराने दोस्त अनिर्बान भट्टाचार्य, जिन्होंने जवाहर भवन में फिल्म स्क्रीनिंग के बाद चर्चा का संचालन किया, ने कहा, “सज़ा का सबसे बड़ा हिस्सा यह है कि उमर समान विचारधारा वाले लोगों के साथ सार्थक बातचीत नहीं कर पाता है,” उन्होंने कहा कि खालिद को बात करना बहुत पसंद है। उन्होंने बताया कि खालिद तिहाड़ जेल में अपने दोस्तों और अन्य लोगों द्वारा भेजी गई किताबों और दुनिया से संपर्क बनाए रखने के लिए अखबारों का सहारा लेता है।

जब उनसे जेल में अक्सर मिलने आने वाली बनोज्योत्सना लाहिड़ी से पूछा गया कि जेल में बंद कार्यकर्ता इतने लंबे समय से अकेलेपन का सामना कैसे कर रहे हैं, तो उन्होंने कहा, “वह इससे निपट रहे हैं, क्योंकि उनके पास कोई और विकल्प नहीं है। हमें इस स्थिति में धकेला गया है, लेकिन यह लड़ाई का हिस्सा है। सीएए के खिलाफ लड़ाई जारी है।”

जमानत पर रिहा होने की उम्मीदों के बारे में बोलते हुए लाहिड़ी ने कहा, “अगर कोई तारीख नहीं है, तो अटकलें लगाने का क्या मतलब है?” उन्होंने कहा, “यह बुनियादी स्वतंत्रता की लूट है।”

लाहिड़ी ने कार्यक्रम में कहा, “सभी युवा सड़कों पर लोगों को यह याद दिलाने के लिए मौजूद थे कि राजनीतिक कैदी 2020 से ही पीड़ित हैं। अभी तक मुकदमा शुरू नहीं हुआ है और इस बात पर कोई चर्चा नहीं हुई है कि वे दोषी हैं या नहीं। केवल जमानत आवेदनों पर सुनवाई हुई है और अगली सुनवाई 9 अक्टूबर को है।”

खालिद की जमानत याचिकाओं के बार-बार खारिज होने से क्या सेनगुप्ता निराश महसूस करते हैं, इस पर बोलते हुए उन्होंने कहा, “यह मेरी जिम्मेदारी है कि उम्मीद को जिंदा रखूं, चाहे जमानत मिले या न मिले। हर सुनवाई में, हम उम्मीद करते हैं कि यह हो जाए। अगर हम उम्मीद छोड़ देंगे, तो यह जेल के अंदर रहने वालों की उम्मीदों को कुचल देगा।”

फरवरी 2020 में, सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों के दौरान उत्तर-पूर्वी दिल्ली में सांप्रदायिक हिंसा भड़क उठी थी। चार साल से अधिक समय बाद, इन दंगों की योजना बनाने के आरोपी कार्यकर्ताओं के खिलाफ मामला अभी तक नहीं चल पाया है। दिल्ली पुलिस ने 18 व्यक्तियों के खिलाफ आरोप दायर किए, जिनमें से 16 मुस्लिम हैं। बारह आरोपी चार साल से अधिक समय से बिना किसी मुकदमे के जेल में बंद हैं।

खालिद के साथी बताते हैं कि इस मामले में जमानत पाने में असमर्थ लोग भी मुसलमान हैं। दंगों से पहले अमरावती में भड़काऊ भाषण देने के आरोपी खालिद की कई बार जमानत याचिकाएं खारिज हो चुकी हैं, उसे दिसंबर 2022 में अपनी बहन की शादी के लिए केवल एक सप्ताह की अंतरिम जमानत मिली है।

जून 2021 में, दिल्ली उच्च न्यायालय ने तीन सह-आरोपी छात्र कार्यकर्ताओं को ज़मानत दी, जिसमें राज्य सरकार की आलोचना की गई कि उसने विरोध और आतंकवाद के बीच की रेखा को धुंधला कर दिया है। हाल ही में प्रकाशित आर्टिकल 14 की रिपोर्ट के अनुसार, तब से न्यायाधीशों ने दिल्ली दंगों के कम से कम 60 मामलों को खारिज कर दिया है।

अरित्री दास एक स्वतंत्र पत्रकार हैं।

Add comment

script async src="https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-1446391598414083" crossorigin="anonymous">

Follow us

Don't be shy, get in touch. We love meeting interesting people and making new friends.

चर्चित खबरें