अग्नि आलोक
script async src="https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-1446391598414083" crossorigin="anonymous">

वेजाइनल हेल्थ चाहिए तो फेक दें हेयर रिमूवल क्रीम

Share

    डॉ. श्रेया पाण्डेय 

ज्यादातर महिलाएं प्यूबिक हेयर रिमूव करने के लिए हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल करती हैं। पर क्या आपको मालूम है, यह बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है! बार बार इसके इस्तेमाल से आपकी इंटिमेट एरिया की त्वचा सहित समग्र स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर पड़ सकता है।

      हेयर रिमूवल क्रीम के इस्तेमाल से कई प्रकार के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे तो इसका इस्तेमाल बेहद आसान है, परंतु बाद में यह बेहद दर्दनाक स्थितियों का कारण बन सकता है, इसलिए सचेत रहें।

हेयर रिमूवल क्रीम आपकी इंटीमेट हेल्थ को दे सकती है ये 5 साइड इफेक्ट्स :

*1. यूटीआई :*

प्यूबिक हेयर रिमूव करने के लिए हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन का कारण बन सकता है। इन सभी क्रीम्स में इतने तेज केमिकल्स मौजूद होते हैं, जो बाल को काट देते हैं। पर साथ ही ये आपकी स्किन को बर्न करने के साथ संक्रमण का भी कारण बनते हैं। इनका थोड़ा सा भी अंश यदि वेजाइनल एरिया के आसपास रह जाए, तो यह यूटीआई  संक्रमण का कारण बन सकता है। ये केमिकल इतने खतरनाक हैं कि वल्वर को भी संक्रमित कर सकता है।

*2. बैक्टीरियल इंफेक्शन :*

हेयर रिमूवल क्रीम में मौजूद केमिकल्स आपकी स्किन को ड्राई कर सकते हैं साथ ही बैक्टीरियल इंफेक्शन का कारण भी बन जाते हैं। इनके इस्तेमाल से इनग्रोन हेयर आ सकते हैं, जो रेडनेस, लगातार खुजली साथ ही फंगल इंफेक्शन के खतरे को बढ़ा देते हैं। इसकी वजह से आप परेशान रह सकती हैं।

*3. एसटीडी :*.

योनि के आसपास के अनचाहे बालों को हटाने के लिए हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल करना एसटीडी यानी यौन संचारित संक्रमण जैसे कि एचआईवी, यूरिन इंफेक्शन का कारण बन सकता है। इसके कारण महिलाओं को ह्यूमन पेपीलोमा वायरस का जोखिम भी हो सकता है।

*4. केमिकल बर्न :*

यदि त्वचा पर हेयर रिमूवल क्रीम को लंबे समय तक छोड़ दिया जाए, तो यह रासायनिक जलन पैदा कर सकती है, जो पहली से तीसरी डिग्री तक हो सकती है। इंटिमेट एरिया विशेष रूप से केमिकल बर्न के लिए प्रवण होती है, क्योंकि वहां की त्वचा अधिक संवेदनशील होती है। यदि आपको कोई असुविधा या जलन महसूस होती है, तो क्रीम हटा दें और तुरंत ठंडे पानी से अपनी त्वचा को क्लीन करें। हालांकि, ऐसी नौबत न आए इसलिए आपको समझदारी दिखते हुए इससे परहेज करना चाहिए।

*5. स्किन डार्कनेस :*

हेयर रिमूवल क्रीम में केमिकल्स होते हैं, इसके कारन यह त्वचा के साथ रियेक्ट कर जाती है, और त्वचा की रंगत डार्क हो सकती हैं।

*6. त्वचा इर्रिटेट :*

जब आप अपनी त्वचा पर केमिकल युक्त हेयर रिमूवल क्रीम अप्लाई करती हैं, तो इससे त्वचा इर्रिटेट हो सकती है। ऐस में त्वचा पर बंप्स और रैशेज निकल आते हैं, साथ ही साथ त्वचा रेड हो जाती है और तेज खुजली का अनुभव हो सकता है।

*प्यूबिक हेयर रिमूवल करने का सेफ तरीका :*

    हेयर रिमूवल कभी भी एक अच्छा आइडिया नहीं हो सकती, क्योंकि प्यूबिक हेयर आपकी योनि की सुरक्षा के लिए होते हैं, जिसे रिमूव करना उचित नहीं है।

     आप चाहें तो इर्रिटेशन से बचने के लिए इन्हें ट्रिम कर सकती हैं।

    ट्रीमिंग सुरक्षित है क्योंकि इसके लिए न तो किसी केमिकल का इस्तेमाल करना है, न ही इसमें रेजर की तरह इनग्रोन हेयर का खतरा होता है।

      इसमें वैक्सिंग की तरह दर्द और जलने का खतरा रहता। इसलिए हमेशा ट्रीमिंग जैसे सुरक्षित विकल्प चुनें। ताकि आप बिना किसी परेशानी के अपना हेयर रिमूव कर सके।

Add comment

Recent posts

script async src="https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-1446391598414083" crossorigin="anonymous">

Follow us

Don't be shy, get in touch. We love meeting interesting people and making new friends.

प्रमुख खबरें

चर्चित खबरें