अग्नि आलोक
script async src="https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-1446391598414083" crossorigin="anonymous">

घर पहुंचते ही लखपति रह जाएंगे केबीसी के करोड़पति!

Share

मुंबईअमिताभ बच्चन के शो कौन बनेगा करोड़पति में ऐसे कम ही मौके आते हैं जब किसी व्यक्ति के सिर पर करोड़पति का ताज सजता है। केबीसी का 16वां सीजन 12 अगस्त से शुरु हुआ था और अब इस सीजन को अपना पहला करोड़पति मिल गया है। जम्मू-कश्मीर के रहने वाले इस शख्स का नाम चंद्र प्रकाश है। जो महज 22 साल के हैं। हालांकि, चंद्र प्रकाश 7 करोड़ के सवाल का जवाब नहीं दे पाए और उन्हें एक करोड़ लेकर घर जाना पड़ा, लेकिन सवाल ये उठता है कि आखिर चंद्रप्रकाश के खाते में कितने पैसे आएंगे? क्या उन्हें पूरी एक करोड़ की राशि मिलेगी या उसमें से टैक्स कटेगा तो कितना? चलिए जान लेते हैं।

KBC की जीती राशि से इतना कटता है टीडीएस

कौन बनेगा करोड़पति में सभी सवालों का जवाब देते हुए यदि कोई व्यक्ति एक करोड़ रुपये जीतता है तो उसके खाते में पूरी धनराशि नहीं आती। बल्कि सबसे पहले उसकी जीती हुई धनराशि में से टीडीएस कटता है। भारतीय टैक्स नियमों के मुताबिक, कंटेस्टेंट को जीती हुई धनराशि में से सेक्शन 194बी के तहत, 30 प्रतिशत टीडीएस देना होता है। ऐसे में कंटेस्टेंट के 30 लाख रुपये टीडीएस के रूप में कट जाते हैं। इसके अलावा इस धनराशि में से कंटेस्टेंट को सरचार्ज भी देना होता है, जो कि टीडीएस की राशि का 10 फीसदी होता है यानी कंटेस्टेंट की जीती हुई राशि में से 3 लाख रुपये और कम हो जाते हैं। कुल मिलाकर एक करोड़ की रकम में से कंटेस्टेंट के 33 लाख रुपये कम हो जाते हैं।

खाते में आएंगे इतने पैसे

सारे पैसे कट जाने के बाद केबीसी 16 में एक करोड़ की धनराशि जीतने वाले चंद्र प्रकाश के खाते में लगभग 65 लाख 68 हजार रुपये ही आएंगे।

सरचार्ज और सेस कितना कटता है?

यदि कोई कंटेस्टेंट 50 लाख की रकम जीता है तो उसे सरचार्ज नहीं देना होता, लेकिन यदि किसी कंटेस्टेंट ने इससे ज्चादा घनराशि जीती है तो उसे सरचार्ज देना होता है। सरचार्ज कटने के बाद भी कंटेस्टेंट को सेस के रुपये में टीडीएस अमाउंट के 4 फीसदी पैसे देने होते हैं, सरल भाषा में जानें तो कटेंस्टेंट का 33 लाख का 4 फीसदी सेस कटेगा, जो कि 1 लाख 32 हजार रुपये होता है। ऐसे में कंटेस्टेंट के 1 करोड़ रुपये में से 34 लाख 32 हजार रुपये कट जाते हैं।

Add comment

script async src="https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-1446391598414083" crossorigin="anonymous">

Follow us

Don't be shy, get in touch. We love meeting interesting people and making new friends.

प्रमुख खबरें

चर्चित खबरें