अग्नि आलोक
script async src="https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-1446391598414083" crossorigin="anonymous">

*क्यों इतना खास है चुकंदर?*

Share

            रीया यादव 

   चुकंदर, जिसे आप अकसर व्यंजनों को सजाने, उनका स्वाद बढ़ाने या सलाद के तौर पर सर्व करते हैं, एक बेमिसाल सुपरफूड है। गहरे लाल रंग की यह रूट वेजिटेबल आहार विशेषज्ञों और फिटनेस फ्रीक की पहली पसंद बन गई है। वे सभी चुकंदर के जूस और सलाद को अपने आहार में शामिल करने की सिफारिश कर रहे हैं। क्योंकि यह न सिर्फ आपको एक बेहतर स्वास्थ्य दे सकता है, बल्कि आपकी सेक्स लाइफ में भी सुधार कर सकता है। 

      असल में बीटरूट या चुकंदर में इतने सारे न्यूट्रिएंट्स होते हैं कि वह आपके समग्र स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं। इसमें आपकी सेक्स लाइफ भी शामिल है। परंपरागत उपचार से लेकर हाल के रिसर्च तक, चुकंदर को पुरुषों और महिलाओं में बढ़ी हुई सेक्स ड्राइव और बेहतर सेक्स के लिए महत्वपूर्ण बता रहे हैं। यदि आपकी या आपके पार्टनर की सेक्स ड्राइव कम है, तो चुकंदर आपके काम आ सकता है। 

*क्यों इतना खास है चुकंदर?* 

चुकंदर, जिसे आमतौर पर बीटरूट के नाम से जाना जाता है, चुकंदर पौधे की जड़ होता है, जिसका वैज्ञानिक नाम Beta vulgaris है। यह आमतौर पर गहरा लाल होता है, लेकिन यह पीले, सफेद या धारियों वाले कई प्रकार में भी पाया जा सकता है। बायोमेड सेंट्रल में प्रकाशित एक स्टडी में पाया गया है कि चुकंदर में सभी एसेंशियल न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं। जैसे विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स, जैसे कि विटामिन C, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन और फाइबर। 

       चुकंदर का सेवन कई तरह से किया जाता है, जैसे सलाद, जूस, भून कर, या सूप जैसे व्यंजनों में । इसकी नेचुरल मिठास और चटक रंगत इसे हेल्थ के प्रति सजग लोगों की डाइट में लोकप्रिय बनाता है। चुकंदर को इसके हेल्थ बेनिफिट्स के लिए भी जाना जाता है। फूड साइंस एंड न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार इसका हाई नाइट्रेट कंटेंट सेक्स लाइफ और ब्लड फ्लो में सुधार करने, हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देने, और एथलेटिक परफार्मेंस को बेहतर बनाने में मदद करता है। 

*सेक्स लाइफ में सेक्स ड्राइव की भूमिका :*

      सेक्स ड्राइव, जिसे लिबिडो भी कहा जाता है। “एनसाइक्लोपीडिया ऑफ एंडोक्राइन डिजीज” में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार किसी व्यक्ति की सेक्स में रुचि या इच्छा को दर्शाता है। 

      यह ह्यूमन नेचर का एक प्राकृतिक और जटिल पहलू है, जो जैनेटिक, साइकोलाॅजिकल और सोशल फैक्टर्स से प्रभावित होता है

यहां हैं वे फैक्टर्स जो किसी भी व्यक्ति की सेक्स  ड्राइव को प्रभावित करते हैं.

      महिलाओं में सेक्स ड्राइव कई शारीरिक और मानसिक फैक्टर्स से प्रभावित हो सकती है। डॉ. प्रिया का कहना है कि आपकी सेक्स ड्राइव में बदलाव के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

*1.हाॅरमोन्स :*

हाॅरमोन्स जैसे टेस्टोस्टेरोन पुरुषों और महिलाओं दोनों में सेक्स ड्राइव को कंट्रोल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन भी महिलाओं में लिबिडो को प्रभावित करते हैं।

*2.इमोशनल और साइकोलाॅजिकल फैक्टर्स :*

तनाव, अवसाद, और रिश्तों में अनबन सेक्स ड्राइव को प्रभावित कर सकती हैं। सकारात्मक इमोशनल कंडीशन लिबिडो को बढ़ाती है।

*3.शारीरिक स्वास्थ्य :*

आपका स्वास्थ्य, फिटनेस और बिमारीयों (जैसे मधुमेह या हृदय रोग) की उपस्थिति सेक्स ड्राइव और परफार्मेंस को प्रभावित कर सकती है।

*4.लाइफस्टाइल :*

डाइट, व्यायाम, नींद, और नशा (जैसे शराब या ड्रग्स) जैसे फैक्टर्स सेक्स ड्राइव को प्रभावित कर सकते हैं।

*5.उम्र :*

सेक्स ड्राइव समय के साथ बदल सकती है, जिसमें यौवन, गर्भावस्था,मेनोपाॅज, या उम्र बढ़ने के दौरान हार्मोनल बदलाव इच्छा को प्रभावित करते हैं।

*6.सामाजिक और सांस्कृतिक प्रभाव :*

     सामाजिक मानदंड, सांस्कृतिक विश्वास, और व्यक्तिगत मूल्य किसी व्यक्ति की यौन इच्छाओं और व्यवहारों को आकार दे सकते हैं।

    सेक्स ड्राइव हर व्यक्ती में अलग और जीवन का एक अनोखा और व्यक्तिगत पहलू होती है, जो उपर दीए गए फैक्टर्स के कारण बदलती रहती है.

*सेक्स ड्राइव में चुकंदर की भूमिका :*

     1.नाइट्रिक ऑक्साइड उत्पादन

        फ्रंटियर्स इन न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक स्टडी में पाया गया है, कि जिसे शरीर नाइट्रिक ऑक्साइड में बदलता है चुकंदर में नाइट्रेट की मात्रा अधिक होती है। नाइट्रिक ऑक्साइड ब्लड वेसल्स को चौड़ा करने में मदद करता है, जिससे ब्लड फ्लो में सुधार होता है। बेहतर ब्लड फ्लो सेक्स के लिए जरूरी है और यह लिबिडो को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

*2.एनर्जी और स्टैमिना :*

“जर्नल ऑफ न्यूट्रिशनल मेडिसिन एंड डाइट केयर” में प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया है की चुकंदर में बेटाइन और बोरॉन पाया जाता है, जो स्टेमिना को बढ़ा सकते हैं। बेहतर एनर्जी सेक्स परफार्मेंस में सुधार से जुड़ी होती हैं।

*3.हार्मोनल समर्थन +*

चुकंदर में बोरॉन होता है, जो एक मिनरल है जो सेक्स हार्मोन्स जैसे एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन में भूमिका निभाता है, जो लिबिडो को कंट्रोल करने में जरूरी होते हैं।

यहां कुछ आसान और प्रभावी तरीके दिए गए हैं, जिनसे आप अपने डाइट में चुकंदर शामिल करके अपनी सेक्स ड्राइव या लिबिडो में सुधार कर सकते हैं। अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए इन एक्सपर्ट टेक्नीक्स को आजमाएं।

*1.चुकंदर का जूस :*

रोज़ाना एक गिलास ताजा चुकंदर का जूस पीने से ब्लड फ्लो में सुधार हो सकता है और एनर्जी में बढती है।

2 बड़े चुकंदर

1 सेब

1 गाजर 

1 कप पानी

       चुकंदर, सेब, और गाजर को अच्छे से धो लें और छील लें। सब्जियों को छोटे टुकड़ों में काटें ताकि वे जूसर में फिट हो सकें। तैयार की गई सब्जियों को जूसर में डालें और चालू करें। जूस को एक गिलास या जार में खाली कर ले। यदि जूस बहुत गाढ़ा है, तो अपने हिसाब से पानी मिलाएं। अपने ताज़ा बनाए हुए चुकंदर के जूस का आनंद लें।

*2.चुकंदर का सलाद :*

कच्चे या भुने चुकंदर को सलाद की तरह  हरी पत्तेदार सब्जियों, नट्स, और बीजों के साथ मिलाना इसके फायदों का आनंद लेने का एक स्वादिष्ट और पौष्टिक तरीका हो सकता है।

2 पके चुकंदर, स्लाइस या डाइस किए हुए

1 कप मिली हुई हरी पत्तेदार सब्जियाँ (पालक, अरीगुला, या रोमेन)

1/2 कप क्रम्बल्ड फेटा चीज़

1/4 कप रोस्टेड अखरोट या बादाम

1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल

1 बड़ा चम्मच नींबू का रस

1 चम्मच शहद

स्वादानुसार नमक और काली मिर्च

      एक छोटे बाउल में जैतून का तेल, नींबू का रस, शहद, नमक, और काली मिर्च मिलाएं। एक बड़े बाउल में पके चुकंदर, हरी पत्तेदार सब्जियाँ, फेटा चीज़, और रोस्टेड बादाम मिलाएं। सलाद पर ड्रेसिंग डालें और अच्छी तरह मिलाएँ।  चुकंदर के सलाद के रंग और स्वाद का आनंद लें।

*3.चुकंदर की स्मूदी :*

चुकंदर को सेब, बेरीज़, और थोड़े अदरक के साथ मिलाकर एक ताज़ा स्मूदी बनाएं, जो सेक्सुअल हेल्थ का समर्थन करती है।

1 पका छिला हुआ और काटा हुआ चुकंदर,

1 सेब, कोर निकाला हुआ और काटा हुआ

1 कप बेरीज़ (स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी)

1 इंच अदरक, छिला हुआ और काटा हुआ

1 कप पानी (या अधिक, इच्छित स्थिरता के अनुसार)

वैकल्पिक : थोड़ी पालक या केल अतिरिक्त पोषण के लिए.

      चुकंदर, सेब, बेरीज़, अदरक, और पानी को ब्लेंडर में मिलाएं। अगर चाहें, तो थोड़ी पालक या केल भी डालें। सभी इन्ग्रीडीएंट्स को अच्छी तरह मिलने तक ब्लेंड करें, जब तक स्मूदी चिकनी न हो जाए। अगर स्मूदी बहुत गाढ़ी हो, तो थोड़ा और पानी डालें और फिर से मिलाएं। स्मूदी को एक गिलास में डालें और तुरंत आनंद लें।

*4.भुना चुकंदर :*

चुकंदर को जैतून के तेल और मसालों के साथ भूनना एक टेस्टी और हेलदी डिश बनाता है, जिसे रात के खाने के साथ परोसा जा सकता है और यह आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

2-3 चुकंदर, छिले हुए और चौथाई कटे हुए

1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल

स्वादानुसार नमक और काली मिर्च

वैकल्पिक: थोड़ी बॉल्सामिक ग्लेज़ या फेटा चीज़ का छिड़काव

      ओवन को 400°F (200°C) पर पहले से गरम करें।

छिले और चौथाई कटे चुकंदर को बेकिंग पैन पर रखें। जैतून का तेल डालें, फिर नमक और काली मिर्च छिड़कें और अच्छी तरह मिलाएं।

चुकंदर को पहले से गरम ओवन में 30-45 मिनट तक भूनें, या जब तक वे नरम न हो जाएं।

भुने हुए चुकंदर को तुरंत परोसें। ऊपर से बॉल्सामिक ग्लेज़ या फेटा चीज़ डालें।

*5.चुकंदर का सूप :*

हर्ब्स जैसे रोज़मेरी या थाइम के साथ गर्म चुकंदर का सूप तैयार करें, जो एक आरामदायक और पौष्टिक भोजन हो सकता है और सबसे जरुरी बात, आपकी लिबिडो को बढ़ाता है।

2-3 चुकंदर, छिले और काटे हुए

1 प्याज, कटा हुआ

1 गाजर, कटी हुई

2 लहसुन की कलियाँ, कुटी हुई

1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल

4 कप सब्जियों का शोरबा

स्वादानुसार नमक और काली मिर्च.

वैकल्पिक: थोड़ी खट्टी क्रीम या ग्रीक योगर्ट

      एक बड़े बर्तन में, मध्यम आंच पर जैतून का तेल गरम करें। प्याज, गाजर, और लहसुन डालें और तब तक भूनें जब तक वे नरम न हो जाएं।

कटा हुआ चुकंदर डालें और अच्छी तरह मिलाएं।

सब्जियों का पानी डालें और उबालें। फिर आंच को कम करें और 20-25 मिनट तक उबालें, या जब तक चुकंदर नरम न हो जाएं।

एक मिक्सर या ब्लेंडर का उपयोग करके, सूप को चिकना होने तक पीसें।

स्वादानुसार नमक और काली मिर्च मिलाएं।

गरमागरम परोसें, ऊपर से थोड़ी खट्टी क्रीम या ग्रीक योगर्ट डालें, यदि चाहें।

 चुकंदर के कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं :

   *बीटूरिया :*

कुछ लोगों को बीटूरिया का अनुभव हो सकता है, एक ऐसी स्थिति जिसमें चुकंदर खाने के बाद यूरिन गुलाबी या लाल हो जाता है। यह हानिकारक नहीं है, लेकिन अगर इसे यूरीन में खून समझा जाए तो चिंता का कारण बन सकता है।

*किडनी स्टोन :*

चुकंदर में ऑक्सलेट्स की मात्रा अधिक होती है, जो लोगों में किडनी स्टोन बनने में योगदान कर सकती है। जिनका किडनी स्टोन का इतिहास है, उन्हें चुकंदर का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए।

*गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल :*

कुछ लोगों को चुकंदर खाने से डाइजेशन प्रॉब्लम हो सकती हैं, जैसे सूजन, गैस, या दस्त, खासकर यदि ज्यादा मात्रा में खाया जाए।

*एलर्जिक रिएक्शन :*

हालांकि यह दुर्लभ है पर कुछ व्यक्तियों को चुकंदर से एलर्जी हो सकती है, जिससे चकत्ते, खुजली, या गंभीर मामलों में एनाफिलेक्सिस जैसे लक्षण उत्पन्न हो सकते हैं।

       सेक्स हेल्थ के लिए चुकंदर को अपने डाइट में शामिल करते समय इन संभावित साइड इफेक्ट्स पर ध्यान देना चाहिए, और यदि कुछ असामान्य लगे तो हमेशा डॉक्टर से सलाह लेना उचित है।

Add comment

script async src="https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-1446391598414083" crossorigin="anonymous">

Follow us

Don't be shy, get in touch. We love meeting interesting people and making new friends.

प्रमुख खबरें

चर्चित खबरें