अग्नि आलोक
script async src="https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-1446391598414083" crossorigin="anonymous">

भाजपा नेताओ का गमछा स्वीकारने से नए कलेक्टर का इंकार; पुष्प गुच्छ से ही स्वीकारा अभिनंदन

Share

इंदौर

इंदौर के नवागत कलेक्टर डॉ. इलैया राजा ने बुधवार शाम को पदभार ग्रहण किया। इसके पूर्व उनके कलेक्ट्रेट पहुंचते ही मातहतों ने उनका पुष्प गुच्छ से स्वागत किया और अपना परिचय दिया। इसी कड़ी में भाजपा व कांग्रेस के नेता भी पहुंचे और उनका स्वागत किया। इस दौरान एक भाजपा नेता गमछा लेकर उनका स्वागत करने पहुंचे। इस पर उन्होंने उनका अभिवादन तो स्वीकारा लेकिन गमछा पहनने को लेकर हाथ जोड़कर इनकार कर दिया। इस पर भाजपा नेता को वापस गमछा लेकर लौटना पड़ा। कुछ सेकंड के इस वाकये से नए कलेक्टर के रुख को लेकर स्पष्ट हो गया है कि वे यहां आत्मीयता चाहते हैं न कि किसी राजनीतिक दल प्रभावित होना चाहते हैं। वैसे यह स्थिति आईएएस के प्रोटोकॉल के कारण बनी जिसकी जानकारी भाजपा नेता को नहीं थी।

दरअसल शाम को उनके वहां पहुंचने के पहले ही भाजपा व कांग्रेस के कुछ नेता वहां पहुंच चुके थे। हालांकि इनमें से कुछ तो मतदाता सूची पुनरीक्षण से संबंधित स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में भाग लेने आए थे। बहरलाल जैसे ही कलेक्टर इलैया राजा कार से उतरे तो पहले एडीएम अभय बेड़ेकर, राजेश राठौर, एसडीएम मुनीष सिकरवार, प्रतुल सिन्हा ने उनकी अगवानी कर उनका स्वागत किया।

इस बीच भाजपा व कांग्रेस नेता भी पहुंचे गए। आपाधापी के बीच भाजपा नेता दिलीप माटा ने तिरंगे रंग का गमछा लेकर उन्हें पहनाने कोशिश की और फिर उन तक पहुंचे लेकिम गमछा देखते ही कलेक्टर ने हाथ जोड़े और गमछा उन्हें ही सौंप दिया। यह वाकया 8 सेकेंड के वीडियो में नजर आया। इसके बाद स्टैंडिंग कमेटी के शुरू होने के पहले कुछ लोगों ने उनका माला से स्वागत किया तो उन्होंने उसे स्वीकार और बैठक शुरू की। स्वागत करने वाले भाजपा नेता दिलीप माटा शहर की भाजपा की आईटी सेल में सह संयोजक हैं। उनका प्रॉपर्टी व्यवसाय है तथा लायंस क्लब ऑफ इंदौर के सेक्रेटरी है। फेसबुक पर उनके इस वाकए के वीडियो-फोटो भी अपलोड हैं।

कलेक्टर हार भी नहीं पहनते

मामले में दिलीप माटा का कहना है कि इस वाकए के बाद मैंने कुछ प्रशासनिक अधिकारियों से बात की तो उन्होंने बताया कि प्रोटोकॉल के तहत आईएएस को गमछा, हार नहीं पहनाया जा सकता। केवल पुष्प गुच्छ या पुष्प ही भेंट कर सकते हैं। जहां तक नए कलेक्टर का सवाल है वे भी गमछा तो दूर हार भी नहीं पहनते। माटा ने बताया कि मुझे इस बात की जानकारी नहीं थी, इसके चलते ऐसी स्थिति बनी। बात गमछे की नहीं है कि वह भाजपा का है. कांग्रेस का है या तिरंगा लेकिन अगर प्रोटोकॉल है तो सभी को इसका ध्यान रखना चाहिए।

माफियाओं पर कसी रहेगी नकेल

उधर, ज्वाइनिंग के बाद कलेक्टर ने मीडिया से कहा कि वाटर प्लस और एयर क्वालिटी इंडेक्स में सुधार पर जोर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री के निर्देश हैं कि माफियाओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए तो यह अभियान जारी रहेगा। मतदाता पुनरीक्षण का काम तेजी से होगा। ऐसे मतदाता जो पिछली बार छूट गए थे उनके नाम सूची में होंगे। वोटिंग के लिए पात्र युवा अपने मतों का उपयोग कर सके इसके लिए मातहतों को निर्देश दिए गए हैं। इंदौर देश में नंबर वन है स्वच्छता में उसे बरकरार रखा जाएगा। यहां मेट्रो वे प्रोजेक्ट सहित जितने भी बड़े बड़े प्रोजेक्ट हैं उन्हें संबंधित एजेंसी से समन्वय कर गति दी जाएगी। इनोवेशन वही है जो कम समय में अच्छी क्वालिटी के साथ पूरा किया जा सके। प्रवासी भारतीय सम्मेलन और ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को बेहतर तरीके से किया जाएगा। स्मार्ट सिटी में ट्रैफिक की जरूरत है क्या-क्या हैं उस पर फोकस किया जाएगा।

आमजन की समस्याओं को मौके पर ही सुना

कलेक्टर इलैया राजा को कलेक्टर कार्यालय में आयोजित एक बैठक के बाद पता चला कि कुछ नागरिक अपने समस्याओं को लेकर उनसे मिलने आये हैं, अपनी मानवीय संवेदनशीलता का परिचय देते हुए वे अपने रूम में सीधे जाने के बजाय आम नागरिकों के बीच पहुंचे। उन्होंने नागरिकों की समस्याओं को बेहद गंभीरता के साथ सुना। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिये हाथो-हाथ निर्देश दिये। पत्रकारों से चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि आम नागरिकों की समस्याओं का निराकरण उनकी प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास रहेगा कि आमजन को अपनी समस्याओं के निराकरण के लिये भटकना नहीं पड़े।

Recent posts

script async src="https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-1446391598414083" crossorigin="anonymous">

Follow us

Don't be shy, get in touch. We love meeting interesting people and making new friends.

प्रमुख खबरें

चर्चित खबरें