अग्नि आलोक
script async src="https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-1446391598414083" crossorigin="anonymous">

हर लड़की के बैग के लिए जरूरी चीजें

Share

      नग़्मा कुमारी अंसारी 

लड़कियों से अक्सर उनके दोस्त,भाई या पति इस बात को लेकर मज़ाक करते हैं कि आपके पास तो हमेशा एक झोला रहता है या पूरी गृहस्थी साथ लेकर चलती हैं। 

     मगर हमारे लिए घर से बाहर अपनी जरूरत के सामान के बिना रहना बहुत मुश्किल है। लड़की होने के नाते हमारी कई शारीरिक और सामाजिक जरूरतें होती हैं। हमें अचानक आने वाली किसी भी परिस्थिती के लिए तैयार रहना पड़ता है। 

     बैग में रखी जाने वाली कुछ चीजें न केवल आपको किसी भी तरह की इमरजेंसी में सपोर्ट करती हैं, बल्कि कम्फर्टेबल रहने के लिए भी जरूरी हैं।

     मोबाइल फाेन, चार्जर, पावर बैंक और ईयरपॉड आजकल ये हर लड़की के बैग में जरूर होता है। हर दिन इस्तेमाल होने वाली ये वे चीजें हैं जो आपकी सुरक्षा की दृष्टि से भी जरूरी हैं। 

     मगर जब बात आपकी सेहत की आती है, तो इसके लिए भी आपको अपने बैग में कुछ जरूरी चीजें रखनी चाहिए। 

*1. पीरियड किट :*

हर लड़की जिसे बाहर जाना होता है, उसके बैग में एक पैड आपको हमेशा मिल जाएगा। मगर अगर आप अपने साथ एक DIY पीरियड किट रखती हैं, तो यह आपको और सहज महसूस करवा सकता है। इस किट में आप एक हैंड सैनेटाइजर और पेपर सोप ( पैड चेंज करने के पहले और बाद के इस्तेमाल के लिए), पैड या टैम्पौन या कोई भी मेन्स्ट्रुअल प्रोडक्ट जो आप इस्तेमाल करती हैं, पेन रोल ऑन स्टिक (क्रैम्प्स के लिए) , पैन्टी लाईनर (बहुत ज्यादा वाइट डिस्चार्ज के लिए) रख सकते हैं।

*2. पानी की बोतल :*

आपके स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना अत्यधिक महत्वपूर्ण है। यह न केवल आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखता है, बल्कि डाइजेशन, स्किन हेल्थ और मानसिक स्पष्टता में भी सुधार करता है। रोजाना पर्याप्त पानी पीने से एनर्जी बढ़ती है और आप खुद को तरोताजा महसूस करते हैं। इसलिए, हमेशा अपनी पानी की बोतल साथ रखें और नियमित रूप से पानी पीते रहें। इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और आपको पानी खरीदने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

*3. फर्स्ट एड पाउच :*

एक फर्स्ट एड पाउच का आपके बैग में होना बहुत आवश्यक है। यह आपको किसी भी तरह की शारीरिक समस्या से निपटने में मदद करती है। इस किट में आप अपनी दैनिक दवाइयों के अलावा, बैंडेंड, एन्टीसेप्टिक लिक्विड, पेन किलर्स, काॅटन बाॅल, जुकाम और संक्रमण की दवा या अगर आपको कोई एलर्जी है तो उसकी दवा साथ रखें। ये आपकी या आपके आस-पास के लोगों को जरूरत पर पूरा फस्ट एड दोहराएं सक्षम है।

*4. मेकअप और हेयर एसेंशियल :* 

जब आप अच्छे दिखती हैं, तो आपका कॉन्फिडेंस खुद ब खुद बढ़ जाता है। किसी अनएक्सपेक्टेड मीटिंग, प्रेजेंटेशन या डेट के लिए, आपके बैग में रखी ये किट आपको तुरंत तैयार कर सकती है। इस किट में अपनी स्किनकेयर की जरूरतों के लिए अपने साथ एक लिप बाल्म, हैंड क्रीम और सन्सक्रीन जरूर रखें।

      अब अगर आपको टच अप की जरूरत पड़ती है तो आपके पास आपकी पसंदीदा लिपस्टिक, काजल, पाॅकेट पर्फ्यूम, वेट वाइप्स या टिश्यूज, एक काॅमपैक्ट पाउडर और शीशा होने चाहिए। इसके साथ आपके बालों के लिए एक कंघी और स्क्रन्ची, क्लचर या क्लिप रखना आपके बालों को सम्भालने में मददगार होगा।

*चलते-चलते :*

      इन किट्स के अलावा, आपके बैग में धूप का चश्मा, सेफ्टी पिन्स, सैनेटाइजर, टिश्यूज, एक नोट पैड, पैन, माउथ फ्रेशनर, पैपर स्प्रे और खाने के लिए कुछ हेल्दी स्नैक्स रखना एक बेहतर विकल्प है। ये किसी भी परिस्थिति में आपको सुरक्षित और तैयार रखने में मदद करते हैं। 

     धूप का चश्मा आपकी आंखों की सुरक्षा करता है, जबकि सेफ्टी पिन्स किसी कपड़े में अचानक आई समस्या को हल कर सकते हैं।

     सैनेटाइजर और टिश्यूज हाइजीन बनाए रखने में मदद करते हैं, और नोट पैड व पैन महत्वपूर्ण विचारों या सूचनाओं को नोट करने के लिए जरूरी हैं।

      माउथ फ्रेशनर ताजगी देता है, जबकि हेल्दी स्नैक्स आपको ऊर्जा प्रदान करते हैं। इन सभी चीज़ों के साथ, आप किसी भी स्थिति का सामना कर सकते हैं।

Add comment

script async src="https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-1446391598414083" crossorigin="anonymous">

Follow us

Don't be shy, get in touch. We love meeting interesting people and making new friends.

प्रमुख खबरें

चर्चित खबरें